स्वरोजगार के द्वार खोल रहा युवाओं को सिखाया हुनर

पंजाबी महासभा के प्रदेश संरक्षक व सलाहकार सरदार हरपाल सिंह सेठी गुरु तेग बहादुर साहिब गुरमत केंद्र का संचालन कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 06:39 PM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 11:58 PM (IST)
स्वरोजगार के द्वार खोल रहा युवाओं को सिखाया हुनर
स्वरोजगार के द्वार खोल रहा युवाओं को सिखाया हुनर

संस, बाजपुर : सिख का बच्चा, सेवा में पक्का, दसा नोहा (नाखून) दी किरत ते करे विश्वास, ता ही हर संघर्ष बिच हो जाए पास। यह सोच लेकर पंजाबी महासभा के प्रदेश संरक्षक व सलाहकार सरदार हरपाल सिंह सेठी गुरु तेग बहादुर साहिब गुरमत केंद्र का संचालन कर रहे हैं। अभी तक अनेक युवाओं को वह निश्शुल्क प्रशिक्षण देकर रोजगार दिला चुके हैं। उनकी इस पहल को काफी सराहना मिल रही है।

सेठी बताते हैं कोरोना काल में बड़ी संख्या में युवा बेरोजगार हुए हैं। ऐसे में उन्होंने कई युवाओं को गुरु तेग बहादुर साहिब गुरमत केंद्र में बिना किसी सरकारी मदद के मार्गदर्शन देकर उनकी इच्छानुसार ट्रेनिग का फील्ड प्रदान किया। यह प्रशिक्षण युवाओं के लिए फायदेमंद साबित हुआ। केंद्र में बेरोजगार युवाओं को इलेक्ट्रिशियन, पलंबर, कारपेंटर समेत कई अन्य रोजगारपरक ट्रेड का प्रशिक्षण देकर तैयार किया जा रहा है। केंद्र की ओर से लॉकडाउन के समय 15 हजार फेस शील्ड मास्क भी तैयार किए। जिसका लाभ समाज के अनेक वर्गो को दिया गया है।

इस केंद्र में प्रशिक्षण लेकर उद्यमी गंगा सिंह व उनके बेटों अमनदीप व गुरशरण सिंह ने दुकान खोलकर स्वरोजगार शुरू किया है। गंगा सिंह ने बताया कि उनके दोनों बेटों ने केंद्र में एयर कंडीशनर और फ्रिज ठीक करने की बारीकियां सीखीं। इसके बाद तीनों ने मिलकर दुकान खोल ली है। अब तीनों हुनर के बल पर परिवार का भरण-पोषण करने के साथ ही भविष्य के लिए कुछ बचत भी कर ले रहे हैं।

===========

::: वर्जन :::

बच्चों को शिक्षा के साथ हुनर भी दिया जाए, तभी हम देश का पैसा देश में रख सकते हैं। विदेशों पर जो हमारी निर्भरता है, उसे कम कर आत्मनिर्भर बना जा सकता है। संस्था का मानना है कि हम गुरुद्वारा साहिब की गोलक (गुल्लक) जो अन्य कार्यों में लगा रहे हैं। उसमें हम ट्रेनिग सेंटर खोलकर बच्चों को उनकी इच्छानुसार प्रशिक्षण दें। ऐसे में समाज के अंदर बेरोजगारी कम होगी और जो बच्चे विदेश जा रहे हैं। वह भी अपने हुनर से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। कोरोना काल में किए गए इस प्रयास की सफलता के बाद जल्द ही राज्य की कमेटियों से संपर्क कर अभियान को तेज किया जाएगा। प्रयास होगा कि हर तहसील में एक सेंटर स्थापित हो जाए और 14 से 30 वर्ष के किशोरों व युवाओं को उनकी इच्छानुसार प्रशिक्षण दिया जा सके।

-हरपाल सेठी, संरक्षक पंजाबी महासभा एवं संस्थापक गुरु तेग बहादुर साहिब गुरमत केंद्र

chat bot
आपका साथी