चकरपुर मेले में दुकानदारों ने भूमि की शुरू की घेराबंदी

खटीमा के चकरपुर के ऐतिहासिक वनखंडी महादेव शिवमंदिर में महाशिवरात्रि पर्व पर लगने वाले मेले की तैयारियां चरम पर हैं। मेला परिसर में बाहर से आने वाले दुकानदारों ने दुकानें सजाने के लिए भूमि की घेराबंदी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 11:58 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 11:58 PM (IST)
चकरपुर मेले में दुकानदारों ने भूमि की शुरू की घेराबंदी
चकरपुर मेले में दुकानदारों ने भूमि की शुरू की घेराबंदी

संवाद सहयोगी, खटीमा : चकरपुर के ऐतिहासिक वनखंडी महादेव शिवमंदिर में महाशिवरात्रि पर्व पर लगने वाले मेले की तैयारियां चरम पर हैं। मेला परिसर में बाहर से आने वाले दुकानदारों ने दुकानें सजाने के लिए भूमि की घेराबंदी शुरू कर दी है। वहीं मेला कमेटी ने श्रद्धालु के लिए जरूरी व्यवस्था कर कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारियां भी सौंप दी हैं।

बनबसा-चकरपुर के बीच स्थित जंगल में वनखंडी महादेव शिवमंदिर में कई दशकों से महाशिवरात्रि पर्व पर मेला लगता आ रहा है। महाशिवरात्रि पर्व पर दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही पड़ोस देश नेपाल से भी श्रद्धालु भगवान शिव के जलाभिषेक को यहां पहुंचते हैं। 11 मार्च से मेला शुरू हो जाएगा। दुकानदारों ने मेला स्थल पर दुकानें सजाने हेतु भूमि की घेराबंदी करनी शुरू कर दी है। मेले में स्थानीय व्यापारियों के साथ ही पीलीभीत, बरेली, शाहाजहांपुर, बदायूं, मुरादाबाद आदि क्षेत्रों से व्यापारी पहुंच गए हैैं। इसके अलावा झूले व खेल तमाशे वालों ने भी मेला क्षेत्र में डेरा जमा लिया है। कमेटी के अध्यक्ष गोपाल सिंह बिष्ट ने बताया कि कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए शासन-प्रशासन के निर्देशों पर ही मेले का आयोजन किया जाएगा। फिलहाल कमेटी मेले की तैयारियों में जुटी हुई है।

स्वच्छ भारत शहरी स्वच्छता मिशन के तहत पालिका कर्मियों ने लोगों को जागरूक किया। इस दौरान होम कंपोस्टिग एवं कम्युनिटी कंपोस्टिग की विस्तार से जानकारी दी गई। बुध बाजार में रविवार को पालिका ने कार्यक्रम का आयोजन किया। इसका शुभारंभ पालिका अध्यक्ष गुलाम गौस ने किया। इस दौरान कर्मियों ने घर पर होम कंपोस्टिग एवं कम्युनिटी कंपोस्टिग के विभिन्न तरीकों से लोगों को खाद बनाने की तकनीक बताई। केपीएस ग्रुप के एमडी प्रेम नारायण मिश्रा ने होम कंपोस्टिग एवं कम्युनिटी कंपोस्टिग हेतु जनजागरूक किया। मौके पर अधिशासी अधिकारी हरिचरण सिंह, सभासद अमरजीत सिंह, बृजेश, जुनेद अंसारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी