सहकारी समितियों से आधे रेट पर मिलेंगे बीज

संवाद सहयोगी, रुद्रपुर : किसानों के लिए राहत की खबर है। अब उन्हें उन्नत बीज के लिए निजी ब

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 04:59 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 04:59 PM (IST)
सहकारी समितियों से आधे रेट पर मिलेंगे बीज
सहकारी समितियों से आधे रेट पर मिलेंगे बीज

संवाद सहयोगी, रुद्रपुर : किसानों के लिए राहत की खबर है। अब उन्हें उन्नत बीज के लिए निजी बीज भंडार के चक्कर नहीं काटना होगा। कई किस्म के गेहूं की प्रजाति के बीज वे इस रवि सीजन से कृषि विभाग सहकारी समितियों से आधे रेट पर प्राप्त कर सकते हैं। विभाग जिले के किसान सहकारी समितियों मे पर्याप्त मात्रा में बीज उपलब्ध करा चुका है।

नवंबर से रवि फसल की बोआई शुरू होगी। ऊधम¨सह नगर में प्रति वर्ष 97 हजार हेक्टेयर में रवि की बोआई की जाती है। इसके लिए किसानों को सहकारी समिति से गेहूं के बीज वर्ष 2004 तक उपलब्ध कराए जाते थे, जो बाद में बंद हो गया। करीब 14 साल बाद फिर से किसानों को सहकारी समितियों के माध्यम से बीज उपलब्ध कराने का फैसला लिया गया है। जिले के सभी सहकारी समिति क्रय केंद्रों में बीज उपलब्ध करा दिया गया है। यहां से उन्हें अच्छी किस्म के बीज जैसे- 2967, 550, 347 आदि मिल सकेंगे। इस प्रजाति के बीज से पिछले वर्ष जिले में 45 से 60 क्विंटल प्रति हेक्टेयर की पैदावार हुई थी। मुख्य कृषि अधिकारी अभय सक्सेना ने बताया कि अक्टूबर से किसान बीज ले सकेंगे। किसानों को प्रति क्विंटल 50 फीसद छूट भी दी जाएगी। वर्जन---------------

रवि फसल के लिए पर्याप्त मात्रा में बीज की व्यवस्था कर दी गई है। इन्हें किसान सहकारी समितियों से ले सकते हैं। साथ ही कृषि केंद्रों से जैविक खाद भी 50 फीसद की छूट पर प्राप्त कर सकते हैं।

-अभय सक्सेना, मुख्य कृषि अधिकारी, ऊधम ¨सह नगर

chat bot
आपका साथी