सरकारी दरों पर गेहूं नहीं खरीद रहे बाजपुर के सीड्स प्लांट

बाजपुर में बैठक में सहमति बनने के बावजूद सीड्स प्लांट सरकारी दरों पर नहीं खरीद रहे गेहूं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 04:10 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 04:10 PM (IST)
सरकारी दरों पर गेहूं नहीं खरीद रहे  बाजपुर के सीड्स प्लांट
सरकारी दरों पर गेहूं नहीं खरीद रहे बाजपुर के सीड्स प्लांट

संवाद सहयोगी, बाजपुर : जनपदीय अधिकारियों के साथ हुई बैठक में सहमति बनने के बावजूद भी सीड्स प्लांट संचालकों द्वारा किसानों का गेहूं सरकारी दर से नहीं खरीदे जाने से किसानों में काफी आक्रोश है। मामले को लेकर जिलाधिकारी रंजना राजगुरु से मिले किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने समस्या रखी और निदान करवाने का अनुरोध किया। इस पर डीएम ने सकारात्मक रुख अपनाते हुए जल्द ही व्यवस्था दुरुस्त करवाने का भरोसा दिलाया है।

शुक्रवार को प्रतिनिधि के रूप में क्षेत्र के कुछ किसान जिला मुख्यालय गए और वहां उन्होंने भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष कर्म सिंह पड्डा की अगुवाई में डीएम से मुलाकात की। इस दौरान ज्ञापन सौंपते हुए अवगत कराया कि पूर्व में आपकी मौजूदगी में सीड्स प्लांट व किसानों के मध्य वार्ता हुई थी जिसमें आपसी सहमति बनाते हुए निर्णय लिया गया था कि सीड्स प्लांट द्वारा गेहूं बीज सरकारी रेट (1995 रुपये प्रति क्विटल) में खरीदा जाएगा। आरोप है कि अब सीड्स प्लांट संचालक कम रेट पर गेहूं खरीदना चाहते हैं, जोकि किसानों को मंजूर नहीं है। उनका कहना था कि फसल की बुवाई के वक्त उन्हें बीज काफी महंगा लगाया जाता है तथा रोगिग के दौरान भी खड़ी फसल को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में सीड्स प्लांटों से किसानों की उपज का पूरा मूल्य दिलवाए जाने की मांग की गई है। इस पर डीएम ने सकारात्मक रुख अपनाया है। इस मौके पर राजेंद्र सिंह मक्कर, अशोक सेठी, जगदीश ठाकुर, सिमरन सिंह पड्डा आदि मौजूद थे। क्रय केंद्रों पर तौल की धीमी गति की भी की शिकायत

बाजपुर : किसानों ने डीएम को यह भी अवगत कराया है कि सरकारी व सहकारी गेहूं क्रय केंद्रों पर तौल प्रक्रिया की गति काफी धीमी चल रही है तथा जनपद में कुछ स्थानों पर तौल केंद्र लगे भी नहीं हैं। तौल की गति कम होने के कारण उपज लेकर केंद्रों पर पहुंच रहे किसानों का कई बार आठ दिन तक नंबर ही नहीं आ रहा है। उन्होंने केंद्रों पर तौल की गति तेज करवाने व अन्य सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करवाने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी