प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशीपुर के किसानों को सराहा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगतिशील खेती के जरिये अपनी आय में इजाफा करने वाले काशीपुर के किसानों की सराहना की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 09:06 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 09:06 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशीपुर के किसानों को सराहा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशीपुर के किसानों को सराहा

जागरण संवाददाता, काशीपुर :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रगतिशील खेती के जरिये अपनी आय में इजाफा करने वाले काशीपुर के किसानों को खूब सराहा। प्रगतिशील किसानों की जानकारी उन्हें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ट्वीट कर दी थी।

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व किसानों की वर्चुअल बैठक में काशीपुर के भी कृषकों ने हिस्सा लिया। इन प्रगतिशील किसानों ने पीएम को अपनी खेती के तौर-तरीकों की जानकारी दी। इस पर मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने प्रधानमंत्री को ट्वीट कर बताया कि काशीपुर के किसान सुरेश राणा आदि कृषि विज्ञानियों की मदद से आय बढ़ाने की दिशा में अग्रसर हैं।

कृषि विज्ञान केंद्र काशीपुर के प्रभारी अधिकारी डा. जितेंद्र क्वात्रा के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी के खेती के तरीकों के बारे में पूछने पर खेराना गांव के सुरेश सिंह राणा ने बताया कि पहले वह धान, सब्जी, मटर और गर्मी वाला धान की फसल तैयार करते थे। इससे लागत अधिक और आय कम हो रही थी। इसी बीच संपर्क करने पर काशीपुर के कृषि विज्ञानियों ने गर्मी के सीजन में धान के बजाय मक्का की खेती करने की सलाह दी। क्योंकि धान की खेती में अधिक पानी की जरूरत से उनकी आमदनी कम होती थी। विज्ञानियों की सलाह के अनुसार खेती करने पर लागत कम और आमदनी अधिक होने लगी है।

---

वर्जन

सरकार के निर्देशानुसार किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से समय-समय पर उन्हें वैज्ञानिक खेती के तरीके बताए जाते हैं। ताकि कम लागत में अधिक आय हो। गर्व है कि काशीपुर के किसान भी प्रधानमंत्री के साथ वर्चुअल मीटिग में शामिल हो रहे हैं।

-डा. जितेंद्र क्वात्रा, प्रभारी अधिकारी, कृषि विज्ञान केंद्र काशीपुर

chat bot
आपका साथी