पीएम ने डीएम से कोरोना की रोकथाम को किए कार्यो को जाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से देश के 10 राज्यों के मुख्यमंत्री सचिवों यूएसनगर सहित 46 जिलों के जिलाधिकारियों व स्वास्यि विभाग के अधिकारियों के साथ कोरोना संक्रमण की रोकथाम के दृष्टिगत किए जा रहे कार्यो के संबंध में संवाद किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 05:44 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 05:44 PM (IST)
पीएम ने डीएम से कोरोना की रोकथाम को किए कार्यो को जाना
पीएम ने डीएम से कोरोना की रोकथाम को किए कार्यो को जाना

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से देश के 10 राज्यों के मुख्यमंत्री, सचिवों, यूएस नगर सहित 46 जिलों के जिलाधिकारियों एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोरोना संक्रमण की रोकथाम के दृष्टिगत किए जा रहे कार्यो के संबंध में संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सभी राज्यों व जिलों ने बहुत अच्छा काम किया। जिन राज्यों ने अच्छा काम किया है, उनसे एक प्रेरणा भी मिली है।

पीएम ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये कहा कि कुछ लोगों ने कोरोना पॉजिटिव होने के बावजूद भी अपने दायित्वों का निर्वहन बहुत बेहतर ढंग से किया। कई कोरोना योद्धाओं ने अपनों को खोया और कई दिनों तक अपने परिवार से दूर भी रहे। ऐसे मुश्किल दौर में भी अपने कार्यो को प्राथमिकता दी है। जिन जनपदों ने सराहनीय कार्य किया है, वह अपने अनुभवों को अन्य राज्यों के साथ साझा करें। जिस प्रकार से राज्यों ने महामारी की रोकथाम के लिए कार्य किया है, वह बहुत ही सराहनीय है। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि अपनी भौगोलिक परिस्थितियों के अनुसार कार्य करें। यदि कोई राज्य/जिला कोरोना संक्रमण से जीतता है तो देश भी कोरोना के खिलाफ इस जंग में जीतता है। सभी अधिकारी कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में फ्रंटलाइन योद्धाओं का मनोबल बढ़ाएं जिस प्रकार गांवों में लोगों ने खेती के दौरान भी शारीरिक दूरी, मास्क पहनना आदि सभी गाइड लाइनों को पालन किया है, उसकी जितनी प्रशंसा की जाए, वह कम है। कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में लोगों तक सही जानकारी पहुंचाना, शारीरिक दूरी का अनुपालन, मास्क एवं अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करना यह हमारे महत्वपूर्ण हथियार हैं, जिससे हम सब मिलकर कोरोना पर विजय पा सकेंगे। इस दौर में कालाबाजारी करने वालों पर कठोर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। पीएम ने कहा कि मृत्यु दर को कम करते हुए प्रत्येक व्यक्ति के जीवन को बचाना हम सबका कर्तव्य है। वहीं आम जनता के दैनिक जरूरतों की पूर्ति किसी भी प्रकार से बाधित न हो, वह सुचारू रूप से चले, ऐसी योजना से कार्य करें। ग्रामीण व दूरस्त क्षेत्रों में जहां कोरोना के दूसरी लहर का प्रसार तेजी से हुआ है, वहां विशेष ध्यान देने एवं लोगों को जागरूक करने की आवश्यकता है। अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में जनप्रतिनिधियों व समाज सेवी संगठनों का भी सहयोग लेते हुए कार्य करें। इस मौके पर जिलाधिकारी रंजना राजगुरु, सीडीओ हिमांशु खुराना, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. डीएस पंचपाल, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. अविनाश खन्ना मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी