कई इकाईयों को पीसीबी का नोटिस

मानकों का उल्लंघन करने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने रुद्रपुर की कई आटोमोबाइल एजेंसियों व अस्पतालों को नोटिस दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 09:09 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 09:09 PM (IST)
कई इकाईयों को पीसीबी का नोटिस
कई इकाईयों को पीसीबी का नोटिस

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : मानकों का उल्लंघन करने पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कई आटोमोबाइल एजेंसियों व अस्पतालों को नोटिस दिया है जबकि कई संस्थानों को चेतावनी भी दी गई है। इनमें काशीपुर बाइपास स्थित आकांक्षा आटोमोबाइल, बिदल हुंडई व महिद्रा डीलर व‌र्ल्ड को मानकों के उल्लंघन पर नोटिस दिया गया।

नगरीय पर्यावरण संरक्षण परिषद के उपाध्यक्ष व दर्जा राज्यमंत्री प्रकाश हर्बोला ने मंगलवार को रुद्रपुर में कई संस्थानों का निरीक्षण किया। इस दौरान एसडीएम, चिकित्सा विभाग, नगर निगम व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी भी मौजूद थे। टीम के सदस्य सबसे पहले काशीपुर रोड स्थित एचबी स्पेशियलिटी अस्पताल पहुंचे। जहां बायो वेस्ट का ढक्कन खुला होने पर पर चिकित्सक डा. हिमांशु को चेतावनी दी गई। औचक निरीक्षण से घबराए चिकित्सक दंपती ने मौके पर हंगामा भी किया। इसके बाद टीम के सदस्यों ने किच्छा रोड स्थित ट्रॉमल कन्वेयर मशीन का निरीक्षण किया। किच्छा रोड पर जाते समय सड़क किनारे ही कूड़ा जलाया जा रहा था। दर्जा राज्यमंत्री के निर्देश पर कबाड़ का कार्य करने वाले मो. शारिक को पीसीबी की ओर से नोटिस दिया गया। अग्रसेन अस्पताल में एसडीएम विशाल मिश्रा ने निरीक्षण किया। जहां भारी मात्रा में बायो मेडिकल वेस्ट का जला हुआ अवशेष मिला। मौके पर सीसीटीवी कैमरा भी नहीं पाया गया।

एसीएमओ डा. हरेंद्र मलिक व पीसीबी की ओर से अस्पताल को नोटिस दिया गया। अस्पताल के प्रबंधक पंकज कुमार मामले में जवाब नहीं दे सके। आटोमोबाइल एजेंसी को नोटिस देने के बाद कंपनी अधिकारियों ने सिडकुल की नेस्ले कंपनी में ईटीपी प्लांट का निरीक्षण किया। कंपनी के कार्पोरेट अफेयर मैनेजर एसएस रावत ने कंपनी की गतिविधियों से परिचित कराया। इस मौके पर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से वैज्ञानिक सहायक मालती, लैब सहायक विनीत कुमार, सहायक नगर आयुक्त दीपक गोस्वामी, गौतम सिंह, शहरी विकास निदेशालय से कमल भट्ट, योगेंद्र भट्ट, भाजपा नेता राधेश शर्मा, महावीर कश्यप, मनोज जोशी आदि मौजूद थे।

==============

-इनसेट---

धुलाई के बाद पानी फिर करें इस्तेमाल

रुद्रपुर: आटोमोबाइल एजेंसी के वर्कशाप में प्रयोग होने के बाद पानी सीधे नाली में डाला जा रहा था। जबकि प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का कहना है कि प्रयोग के बाद इस पानी को साफ करके फिर से प्रयोग किया जाना चाहिए। आकांक्षा, बिदल व अन्य एजेंसियां इस तरह का प्रयोग नहीं कर रहे थे। वह वर्कशाप से निकलने वाले खराब आयल को रिसाइकिल करने वाली एजेंसी को बेंचने का प्रमाण पत्र भी नहीं दिखा सके। जिसके लिए आकांक्षा, बिदल व महिद्रा शोरूम को नोटिस दिया गया है।

chat bot
आपका साथी