गन्ना भुगतान करो वरना आंदोलन

बाजपुर में गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर भाकियू ने मोर्चा खोल दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 04:13 PM (IST) Updated:Wed, 03 Jun 2020 03:37 AM (IST)
गन्ना भुगतान करो वरना आंदोलन
गन्ना भुगतान करो वरना आंदोलन

संवाद सहयोगी, बाजपुर : गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर भाकियू ने मोर्चा खोल दिया है। मंगलवार को मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन एसडीएम एपी वाजपेयी को सौंपा। जल्द ही बकाया भुगतान न होने पर प्रदेशव्यापी आंदोलन छेड़ देने की चेतावनी दी।

भाकियू के प्रदेशाध्यक्ष कर्म सिंह पड्डा के मार्गदर्शन में किसान एसडीएम कार्यालय पहुंचे। चीनी मिलों से गन्ना मूल्य नहीं दिलाने को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन में कहा कि इस वर्ष किसानों की आलू, मटर, गेहू, लाही की फसलों में भारी नुकसान हुआ है। सरकार को वैसे तो इसकी भरपाई करनी चाहिए, लेकिन लॉकडाउन आदि के चलते अन्नदाता सिर्फ अपने उस गन्ने का पैसा मांग रहा है, जिसे मिलों को सप्लाई किए हुए भी दो से तीन माह हो गए हैं। चीनी मिलें किसानों का लगभग 180 करोड़ रुपया दबाए बैठी हैं, इतना पैसा यदि बैकों का किसानों पर होता तो आज किसानों की कुर्की तक की नौबत आ जाती। यह भी कहा गया कि नियमावली के अनुरूप सरकार को 14 दिन में गन्ने का भुगतान करना है, लेकिन दो माह में भी भुगतान नहीं हो रहा है, जबकि गन्ना समितियां, बैंक उनसे ब्याज वसूल कर रहे हैं। इस मौके पर दलजीत सिंह रंधावा, सुखदेव सिंह नरखेड़ा, जसवीर सिंह भुल्लर, त्रिलाोचन सिंह, अमित जोशी, जोगा सिंह, सुरजीत सिंह, तेजपाल सिंह आदि मौजूद थे।

------------------------------

इन मिलों पर इतना बकाया

बाजपुर : पेराई सत्र समाप्ति के बाद सामने आए आंकड़ों को देखा जाए तो नादेई चीनी मिल ने लगभग 50 प्रतिशत किसानों का भुगतान रोक रखा है। नादेई ने 91 करोड़ 44 लाख 44 हजार रुपये का गन्ना खरीदा था। जिसमें 45 करोड़ 72 लाख 59 का भुगतान किया गया है। 50 प्रतिशत भुगतान बाकी है। इसी प्रकार बाजपुर ने 118 करोड़ 75 लाख 36 हजार रुपये का गन्ना खरीदा था जिसमें 61 करोड़ 97 लाख 55 हजार रुपये का भुगतान करने के बाद अभी भी 48 प्रतिशत भुगतन बाकी है। किच्छा ने 145 करोड़ 33 लाख 64 हजार रुपये का गन्ना खरीदा था जिसमें 77 करोड़ 20 लाख 07 हजार रुपये का भुगतान करने के बाद अभी भी 47 प्रतिशत भुगतान बाकी है, जबकि सितारगंज, खटीमा का 13 करोड़ 74 लाख 27 हजार रुपये का गन्ना उप्र की बहेड़ी मिल को दिया गया, उसके द्वारा मात्र चार करोड़ 57 लाख 67 हजार रुपये का भुगतान किया। 67 प्रतिशत भुगतान यहां भी शेष है। इसके अतिरिक्त डोईवाला पर भी 50 करोड़ से अधिक का बकाया है।

chat bot
आपका साथी