नए के नाम पर रुद्रपुर भेज दीं पुरानी बसें

राज्य सरकार ने लगभग पांच माह पूर्व परिवहन निगम को तीन सौ नई बसें देने की घोषणा की थी। रुद्रपुर डिपो में पहुंची बसें पुराने मॉडल की बताई जा रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Nov 2019 11:47 PM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 11:47 PM (IST)
नए के नाम पर रुद्रपुर भेज दीं पुरानी बसें
नए के नाम पर रुद्रपुर भेज दीं पुरानी बसें

संवाद सहयोगी, रुद्रपुर : राज्य सरकार ने लगभग पांच माह पूर्व उत्तराखंड परिवहन निगम को 300 नई बसें देने की घोषणा की थी। इस घोषणा के मुताबिक रुद्रपुर डिपो में जो दो नई बसें आईं, उनमें इंजन पुराने लगे हैं। इसके अलावा इनमें मौजूद कई अन्य तकनीकी खामियों पर भी रोडवेज के चालक सवाल उठा रहे हैं।

एक सप्ताह पूर्व काठगोदाम स्थित मंडलीय कार्यालय से रुद्रपुर डिपो को भेजी गईं इन बसों में से एक दिल्ली व दूसरी लखनऊ रूट पर संचालित की जा रही है। चालकों का कहना है कि 2010 मॉडल की बसें पिकअप नहीं पकड़ पा रही हैं। बसों के करंट छोड़ने, एवरेज साढ़े चार से पौने पांच किमी. तक देने, इंजन के गेयर बॉक्स छोटे होने की शिकायत भी की गई है। नए मॉडल की बसों में बैलून का प्रयोग किया जा रहा है, जबकि इनमें कमानी लगी है। चालकों का कहना है कि बसों के चेसिज ही 2019 के बने हैं, जबकि इंजन के निर्माण की तारीख हटा दी गई है। बसों के पहिये भी पुराने बताए जा रहे हैं, जो कुछ माह बाद ही धोखा दे सकते हैं। मुख्यालय स्तर पर बड़े खेल की आशंका जता रोडवेज कर्मियों ने कहा कि मामले की जांच होगी तो बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार का खुलासा हो जाएगा। फिलहाल मामला यहां चर्चा का विषय बना है। ---

दोनों बसें बसें 2010 मॉडल की हैं और चेसिज 2019 में बना है। बसों के इंजन से निर्माण की तिथि हटा दी गई है। नई बसों में बैलून लगा होता है, जबकि इनमें कमानी लगी है।

-जोगेंदर सिंह, अध्यक्ष रोडवेज इम्पलाइज यूनियन, रुद्रपुर

---

बसें मुख्यालय स्तर से खरीदी गई हैं। इसके बारे में कुछ जानकारी नहीं है। वैसे नई बसों में नया इंजन व टायर लगे हुए हैं।

-महेंद्र कुमार, सहायक महाप्रबंधक, रुद्रपुर डिपो

chat bot
आपका साथी