ऑफलाइन राशनकार्ड धारकों को फिलहाल नहीं मिलेगा अनाज

रुद्रपुर में कोरोना संक्रमण काल में राशनकार्ड धारकों के लिए विभिन्न योजनाओं में जहां अनाज का वितरण किया जा रहा है वहीं ऑफलाइन कार्डधारकों के लिए अभी अनाज वितरण को लेकर आपूिर्त विभाग को शासन से कोई निर्देश नहीं मिला है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 11:40 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 11:40 PM (IST)
ऑफलाइन राशनकार्ड धारकों को फिलहाल नहीं मिलेगा अनाज
ऑफलाइन राशनकार्ड धारकों को फिलहाल नहीं मिलेगा अनाज

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : कोरोना संक्रमण काल में राशनकार्ड धारकों के लिए विभिन्न योजनाओं में जहां अनाज का वितरण किया जा रहा है। वहीं ऑफलाइन कार्डधारकों के लिए अभी अनाज वितरण को लेकर आपूर्ति विभाग को शासन से कोई निर्देश नहीं मिले हैं, जिससे अभी संशय की स्थिति बनी हुई है।

बीते दिनों रुद्रपुर के दौरे पर आए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने ऑफलाइन कार्ड धारकों को भी योजनाओं के तहत अनाज का वितरण किए जाने की घोषणा की थी, लेकिन अभी तक इस संबंध में कोई शासनादेश देहरादून से जारी नहीं किया जा सका है। जिले में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना में कुल 206029, अंत्योदय में 17466, राज्य खाद्य योजना में 170329 कार्डधारक हैं। जिले में कुल तीनों योजनाओं को मिलाकर 550824 राशनकार्ड धारक ऑनलाइन हैं। इसके अतिरिक्त बड़ी संख्या में ऑफलाइन राशनकार्ड धारक हैं जिनको आनलाइन नहीं किया जा सका है। उनको भी राशन दिए जाने के लिए मुख्यमंत्री की तरफ से घोषणा की गई थी, लेकिन शासनादेश जारी न होने से अभी अनाज का वितरण इस श्रेणी के कार्ड धारकों को नहीं किया जा सकेगा। वहीं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त पांच किलो अनाज का वितरण जिले में किया जा रहा है। इस श्रेणी में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत पात्र कार्ड धारकों को इसका लाभ दिया जा रहा है।

----

जसपुर दाल वितरण प्रकरण की जांच पूरी

जसपुर में खराब दाल वितरण को लेकर डीएसओ की तरफ से की जा रही जांच पूरी हो गई है। इसमें सस्ता गल्ला विक्रेताओं की तरफ से कार्डधारकों को खराब दाल का वितरण किया गया था। इसकी रिपोर्ट डीएम को डीएसओ तेजबल सिंह दो दिन में देंगे। इसके साथ ही उन सस्ता गल्ला विक्रेताओं को भी जांच के घेरे में रखा गया है, जिन्होंने अब तक दाल का वितरण नहीं किया है और लगातार गुमराह कर रहे हैं।

..........

ऑफलाइन राशनकार्ड धारकों के लिए विभाग के पास अनाज वितरण को लेकर कोई निर्देश शासन से नहीं मिले हैं। फिलहाल ऑनलाइन राशनकार्ड धारकों के लिए ही अनाज का वितरण हो रहा है।

-तेजबल सिंह, डीएसओ ऊधम सिंह नगर

chat bot
आपका साथी