शहीदों के स्मारकों को संरक्षण देंगे एनसीसी कैडेट

बाजपुर में देश में शहीद स्मारकों की उचित देखभाल के लिए एनसीसी कैडेट की भूमिका होगी खास।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Mar 2021 12:18 AM (IST) Updated:Fri, 19 Mar 2021 12:18 AM (IST)
शहीदों के स्मारकों को संरक्षण देंगे एनसीसी कैडेट
शहीदों के स्मारकों को संरक्षण देंगे एनसीसी कैडेट

संवाद सहयोगी, बाजपुर : देश में शहीद स्मारकों की उचित देखभाल के लिए एनसीसी मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस वेस्ट ने सराहनीय कदम उठाया है। अब एनसीसी कैडेट्स समाजसेवा दायित्व के तहत अपने-अपने क्षेत्रों में लगी शहीदों की प्रतिमाओं को संरक्षण प्रदान करेंगे। ऐसे में प्रत्येक यूनिट को एक-एक शहीद की प्रतिमा को संरक्षण के मद्देनजर गोद लेना होगा। इसी क्रम में इंटर कॉलेज बाजपुर की एनसीसी यूनिट ने शहीद-ए आजम भगत सिंह की प्रतिमा को गोद लिया है। गुरुवार सुबह इंटरमीडिएट कॉलेज के एनसीसी कैडेट्स यूनिट प्रभारी डा. रविदर सिंह की अगुवाई में भगत सिंह चौक पर पहुंचे और प्रतिमा सफाई की।

एएनओ लेफ्टिनेंट डा. रविदर सिंह मंड व सीटीओ सुरेंद्र कुमार कंबोज ने बताया कि कैडेट्स साप्ताहिक आधार पर एएनओ सुपरवाइजर के साथ मूíतयों की साफ-सफाई करेंगे। लोगों को जागरूक भी करेंगे। इस मौके पर अरशाद, संजीव, निखिल, हरीश, अर्जुन पाल, सन्नी, रवि कुमार, बबलू कुमार, सुनील सैनी आदि मौजूद थे।

----------

राष्ट्रप्रेम की भावना जगेगी

कॉलेज के प्रधानाचार्य पूर्व एनसीसी प्रभारी लेफ्टिनेंट एसपी सिंह ने बताया कि यह सराहनीय फैसला है। इससे कैडेट को शहीदों के संबंध में जानकारी मिलेगी। प्रतिमाओं की देखरेख का जिम्मा मिलने से राष्ट्रप्रेम की भावना भी प्रबल होगी। क्षेत्र में शहीदों के स्मारक अथवा पार्को में युवा रविवार अथवा सप्ताह में एक बार साफ-सफाई करेंगे। ऐसा करने से स्वच्छ भारत मिशन में भी योगदान संभव हो जाएगा। कैडेट अपने घर और आसपास के क्षेत्र में भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखेंगे। लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। इसके लिए संगठित तौर पर काम किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी