खटीमा के सिटी कांवेंट स्कूल में बनी नेवल एनसीसी

खटीमा में सिटी कांवेंट स्कूल में मंगलवार को नेवल 5 यूके यूनिट की स्थापना हुई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 12:37 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 12:37 AM (IST)
खटीमा के सिटी कांवेंट स्कूल में बनी नेवल एनसीसी
खटीमा के सिटी कांवेंट स्कूल में बनी नेवल एनसीसी

जाटी, खटीमा: सिटी कांवेंट स्कूल में मंगलवार को नेवल 5 यूके यूनिट की स्थापना हुई है। नेवल एनसीसी कमांडर डीके सिंह ने स्कूल प्रबंधन को ध्वज सौंपा। इस यूनिट की स्थापना जिले के एकमात्र स्कूल सिटी कांवेंट में हुई है। इस दौरान विद्यालय में रंगारंग कार्यक्रम हुए।

विद्यालय प्रांगण में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ नेवल एनसीसी कमाडर सिंह, स्कूल के संस्थापक एमसी उपाध्याय, खंड शिक्षाधिकारी सोनी मेहरा ने दीप प्रज्वलित कर किया। कमांडर सिंह ने प्रबंधक प्रवीण उपाध्याय व प्रधानाचार्य रामयश को नेवल एनसीसी का ध्वज देकर यूनिट की स्थापना की। बताया कि राज्य में कुमाऊं की एकमात्र नैनीताल के बाद सब एनसीसी नेवल यूनिट सिटी कांवेंट को प्रदान की गई है। यह क्षेत्र सैनिक बहुल है। यूनिट की स्थापना से देशसेवा करने में युवाओं का योगदान मिल सकेगा। खंड शिक्षाधिकारी सोनी मेहरा ने कहा कि इस सब यूनिट से क्षेत्र में अनुशासन, आत्मविश्वास, देश सेवा का भाव और जाग्रत होगा।

स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष एनएस धारीवाल ने कहा कि विद्यालय ने कम समय में सफलता अर्जित कर नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। प्रधानाचार्य रामयश ने स्कूल की प्रगति रिपोर्ट पेश की। इस मौके पर स्कूल के डायरेक्टर तिलक उपाध्याय, राजेश जोशी, कैलाश पांडे, नीतू सिसौदिया, रमेश रौतेला, एनएस रौतेला, जीएस मेहता आदि मौजूद थे। डिग्री कालेज में हुआ राष्ट्रीय वेबिनार सेमिनार

संवाद सहयोगी,खटीमा: राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में राष्ट्रीय वेबिनार विषय पर रोल ऑफ सांइस फॉर सस्टेनेबल रूलर डेवलपमेंट ऑफ उत्तराखंड 2021 का जूम एप के माध्यम से आयोजन किया गया।

कालेज के सभागार में मंगलवार को रसायन विज्ञान विभाग की ओर से आयोजित इस सेमिनार में पर्वतीय एवं ग्रामीण परिवेश के किसानों की समस्याओं पर चर्चा की गई। इस विषय पर कॉन्फ्रेंस के ऑर्गेनाइजिंग डायरेक्टर प्रोफेसर कमल किशोर पांडे, प्राचार्य राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय रुद्रपुर ने वार्ता की। राज्य के उच्च शिक्षा विभाग से जुड़े समस्त शिक्षकों को बधाई देते हुए दर्जा राज्यमंत्री उच्च शिक्षा बहादुर सिंह बिष्ट ने कहा कि यह वेबिनार विज्ञान के क्षेत्र में एक नया आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने वेबिनार के संयोजक डा.आशीष कुमार, डा. ममता बेलवाल, डा.तरुण सक्सेना, डा. आशुतोष को बधाई दी। विज्ञान भारतीय संस्था के राष्ट्रीय आयोजन सचिव जयंत सहस्त्रबुद्घे एवं प्रांत प्रचारक युद्घवीर सिंह ने कहा कि संघ का उद्देश्य समाज को संगठित कर सामाजिक समरसता बनाना है। इस वेबिनार से किसानों एवं पर्वतीय क्षेत्रों के युवाओं को स्वरोजगार के लिए एक नई दिशा मिलेगी। जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा।

chat bot
आपका साथी