सांसद भट्ट ने अंतरराष्ट्रीय राजमार्ग की स्वीकृति पर जताया आभार

नैनीताल-ऊधमसिह नगर के सांसद अजय भट्ट ने सितारगंज- टनकपुर एनएच से नेपाल को अंतरराष्ट्रीय राजमार्ग की स्वीकृति मिलने पर जताया आभार।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 12:11 AM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 12:11 AM (IST)
सांसद भट्ट ने अंतरराष्ट्रीय राजमार्ग की स्वीकृति पर जताया आभार
सांसद भट्ट ने अंतरराष्ट्रीय राजमार्ग की स्वीकृति पर जताया आभार

जासं, रुद्रपुर: नैनीताल-ऊधमसिह नगर के सांसद अजय भट्ट ने सितारगंज- टनकपुर एनएच से नेपाल को अंतरराष्ट्रीय राजमार्ग की स्वीकृति मिलने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्य 109डी जो कि राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 125 (नया राष्ट्रीय राजमार्ग-09) सितारगंज-टनकपुर मार्ग में स्थित एनएच से नेपाल को अंतरराष्ट्रीय राजमार्ग की स्वीकृति प्रधानमंत्री की उत्कृष्ट सोच का परिणाम है। पड़ोसी देशों से हमारे रिश्ते हमेशा साफ-सुथर रहे हैं। भारत ने मित्रता के सभी मानकों को माना है। नेपाल से हमारे हमेशा से रोटी-बेटी के संबंध है।

सांसद भट्ट ने एक बयान जारी कर कहा कि सितारगंज-टनकपुर मार्ग में स्थित जगतबूढा सेतु से प्रारम्भ होकर नेपाल बाउंड्री पिलर संख्या-802/11 तक में चार लेन का चौड़ीकरण निर्माण कार्य किया जा रहा है। यह परियोजना नेपाल की ओर से आने वाली महाकाली नदी सेतु मार्ग से जुड़ेगी। इसे सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 21 सितंबर, 2020 को ही अनुमोदित कर दिया था। सांसद ने सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी का भी आभार व्यक्त किया है। लैंड पोर्ट अथारिटी आफ इंडिया द्वारा इस अंतरराष्ट्रीय सीमा पर इंटरनेशनल कारिडोर की भी सैद्धांतिक स्वीकृति मिल गई है, जो एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। इसके निर्माण के बाद दोनों देशों के कामर्शियल वाहनों का आवागमन प्रारम्भ हो जाएगा। निर्माण में उत्तराखंड सरकार अपनी और से अनापत्ति प्रमाण पत्र दे चुकी है, लेकिन अभी वन विभाग की स्वीकृति देनी बाकी है। उन्होंने एनएचएआइ के परियोजना निदेशक वाइसी शर्मा से भारत सरकार की अपेक्षा के अनुरूप निश्चित समयावधि में कार्य सम्पन्न करने के लिए कहा है।

chat bot
आपका साथी