आम के वृक्षों पर चल रही आरी

जागरण संवाददाता, काशीपुर : फलदार आम के वृक्षों पर ठेकेदार का आरा चल रहा है। बताया

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 06:03 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 06:03 PM (IST)
आम के वृक्षों पर चल रही आरी
आम के वृक्षों पर चल रही आरी

जागरण संवाददाता, काशीपुर : फलदार आम के वृक्षों पर ठेकेदार का आरा चल रहा है। बताया जा रहा है कि करीब 40 पेड़ों को काटने की अनुमति दी गई थी, जबकि अभी तक 70 से अधिक पेड़ काटे जा चुके हैं। इस संबंध में पर्यावरण सुरक्षा वृक्षारोपण जनसेवा समिति ने आपत्ति दर्ज कराई है। मामला गरमाने पर तहसीलदार ने एडीओ हर्टीकल्चर से रिपोर्ट मांगी है।

रामनगर रोड स्थित ग्राम धनौरी में बरेली निवासी नसीर अहमद का आम का बाग है। बाग में सभी फलदार वृक्ष बताए जा रहे हैं। सूत्रों की मानें तो बाग से करीब 40 वृक्षों को काटने के लिए विभाग से अनुमति दी गई थी। जबकि फलदार वृक्षों को काटने की अनुमति नहीं हो सकती। यदि अनुमति दी भी जाती है तो उनके स्थान पर नए पौधे लगाए जाने चाहिए। स्वार, रामपुर निवासी ठेकेदार को बाग को काटने का ठेका दिया गया है। बताया जा रहा है कि अधिकारियों की मिलीभगत से अभी तक आम के बाग से करीब 70 फलदार वृक्ष काटे जा चुके हैं।

पर्यावरण सुरक्षा वृक्षारोपण जनसेवा समिति अध्यक्ष विलियम ¨सह ने बताया कि पहले भी बाग से वृक्षों को काटा गया था। इस दौरान डिस्ट्रिक्ट हर्टीकल्चर ऑफिसर से लेकर डीएफओ और डीएम को प्रार्थना-पत्र देकर आपत्ति दर्ज कराई गई थी। इसके बाद बाग से दोबारा फलदार वृक्षों को काटा जा रहा है। अभी भी आपत्ति दर्ज की गई है। ठेकेदार फलदार वृक्षों पर लगातार पिछले करीब 10 दिनों से आरी चला रहा है, लेकिन विभागीय अधिकारी मौन धारण किए हुए हैं। फलदार वृक्षों को काटे जाने से भ्रष्टाचार की बू आ रही है।

-----------

::::::::::::::वर्जन-

40-50 वृक्षों को काटे जाने की अनुमति मिलने के बारे में जानकारी हुई थी। जबकि बाग से इससे ज्यादा वृक्षों को काटे जाने का पता लगा है। इस पर आपत्ति भी दायर की गई थी। एडीओ हर्टीकल्चर से इसकी जानकारी मांगी गई है। यदि अवैध रूप से पेड़ों का कटान किया जा रहा है तो कार्रवाई की जाएगी।

-संजय कुमार, तहसीलदार काशीपुर

chat bot
आपका साथी