चैती मंदिर पहुंचा मां बाल सुन्दरी देवी का डोला

काशीपुर में कोविड के बीच मां बाल सुंदरी देवी प्रांगण में लगने वाले चैती मेले में पहुंचा मां का डोला।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 09:48 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 09:48 PM (IST)
चैती मंदिर पहुंचा मां बाल सुन्दरी देवी का डोला
चैती मंदिर पहुंचा मां बाल सुन्दरी देवी का डोला

जागरण संवाददाता, काशीपुर: कोविड के बीच मां बाल सुंदरी देवी प्रांगण में लगने वाले चैती मेले को भले ही औपचारिक उद्घाटन के बाद स्थगित कर दिया गया है। लेकिन परम्परा के अनुसार मां बाल सुंदरी का डोला पक्काकोट मन्दिर से चैती मंदिर भवन सरकारी वाहन से लाया गया है। मंगलवार की सुबह से देर शाम तक 10 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किए। इस दौरान फिजिकल डिस्टेंस का पालन कराने के लिए एक बार में 200 श्रद्धालुओं को ही मंदिर में प्रांगण में प्रवेश मिल सका।

मोहल्ला पक्काकोट स्थित मंदिर में बाल सुंदरी को फूलों एवं पारंपरिक वस्त्रों में सजा कर रख गया। मंगलवार की तड़के पंडा वंश गोपाल, प्रमुख पंडा कृष्ण गोपाल अग्निहोत्री की देखरेख में विधि-विधान एवं हवन-पूजन के साथ परंपराओं का निर्वहन करते हुए पुलिस की निगरानी में पुलिस के सरकारी वाहन में पक्काकोट मंदिर से पूर्ण नियोजित रास्ते से सुबह चार बजे चैती मंदिर में लाया गया। उत्तर भारत के ऐतिहासिक मेलों में शुमार चैती मेले में मां बाल सुंदरी देवी का डोला चैत्र नवरात्रि की सप्तमी और अष्टमी तिथि की मध्यरात्रि को मोहल्ला पक्का कोट स्थित नगर मंदिर से चैती मंदिर के लिए रवाना होता है। इस बार मां की प्रतिमा पुलिस की गाड़ी में रवाना किया गया और त्रयोदशी और चतुर्दशी यानी कि 25 और 26 अप्रैल की मध्यरात्रि में वापस नगर मंदिर पहुंचेगी। मां बाल सुंदरी देवी का डोला चैती मेला में पहुंचे पर श्रद्धालुओं ने कोविड नियमों का पालन करते हुए दर्शन किये। इस दौरान पंडा परिवार के लोग मौजूद रहे। इस दौरान प्रधान पंडा विकास अग्निहोत्री ने बताया कि पूरे दिन 10 हजार से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचे इस दौरान सुबह भक्तों की तादाद काफी कम रही इस दौरान कोविड नियमों का पालन सुनिश्चित कराया गया। सैकड़ों नवविवाहित जोड़ों ने लिया आशीर्वाद

चैती मंदिर में सैकड़ों नवविवाहित जोड़े ने मां का दर्शन कर आशीर्वाद लिया। ऐसी मान्यता है कि अष्टमी व नवमी के दिन मां के दर्शन से नवविवाहित जोड़ों का साथ मां का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है।

chat bot
आपका साथी