कुमाऊं संभागीय खाद्य नियंत्रक हरवीर सिंह ने खटीमा में दो दिन में सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के दिए निर्देश

खटीमा में दो दिन के भीतर धान खरीद संबंधी सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 11:58 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 11:58 PM (IST)
कुमाऊं संभागीय खाद्य नियंत्रक हरवीर सिंह ने खटीमा में दो दिन में सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के दिए निर्देश
कुमाऊं संभागीय खाद्य नियंत्रक हरवीर सिंह ने खटीमा में दो दिन में सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के दिए निर्देश

संवाद सहयोगी, खटीमा : दो दिन के भीतर धान खरीद संबंधी सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर लें। ताकि एक अक्टूबर से होने वाली धान खरीद के दौरान किसानों को कोई दिक्कत न हो। धान खरीद की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे कुमाऊं संभागीय खाद्य नियंत्रक हरवीर सिंह ने यह बात अधिकारियों से कही।

सीमांत में एक अक्टूबर से धान की खरीद शुरू होनी है, जिसके तहत विभिन्न गांवों में 64 धान क्रय केंद्र खोले जा रहे हैं। साथ ही मंडी में भी कच्चा आढ़ती तौल शुरू होगी। इसको लेकर हरबीर सिंह, अपर जिलाधिकारी जयभारत सिंह, एआर एमएल टम्टा मंगलवार को मंडी समिति पहुंचे। वहां उन्होंने धान की खरीद संबंधी तैयारियों को देखा। साथ ही मंडी स्थित चार धान क्रय सेंटरों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने माप-बाट, नमी मापक यंत्र, पंखे, बारदाना, बैनर आदि की जानकारी भी ली। आरएफसी सिंह ने कहा कि किसानों को उनकी फसल का वाजिब मूल्य दिलाना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है इसलिए व्यवस्थाओं में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। जो कमियां रह गई है, उन्हें दो दिनों के भीतर पूरा कर लिया जाए। धान खरीद में कोई खामी नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने एक अक्टूबर से सभी क्रय केंद्र संचालित करने के भी निर्देश दिए। इस मौके पर एडीसीओ विकास शर्मा, एडीओ गौरव शर्मा, मंडी निरीक्षक राजेंद्र चंद, भुवन पांडे, केशव प्रसाद समेत अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

----

सीमांत में 64 केंद्रों पर होगी धान की खरीद

संवाद सहयोगी, खटीमा : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के विधानसभा क्षेत्र में इस बार 64 धान क्रय केंद्र बनाए गए हैं। ये केंद्र एक अक्टूबर से विधिवत रूप से अस्तित्व में आ जाएंगे। खरीद को लेकर प्रशासन सभी केंद्रों पर तैयारियां पूरी करने में जुट गया है।

सीमांत में किसानों को धान बेचने में किसी भी प्रकार की दिक्कत से बचाने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर इस बार 64 क्रय केंद्रों पर तौल होगी। एक अक्टूबर से ही मंडी समिति परिसर में कच्चा आढ़ती धान की भी तौल की जाएगी।

क्षेत्र के विभिन्न गांवों में यूसीएफ के 30, सहकारिता के 19, नेफर्ड के आठ, पीसीयू के चार एवं खाद्य एवं रसद विभाग के तीन क्रय केंद्र खोले गए हैं। सहकारिता विभाग के एडीओ गौरव शर्मा ने बताया कि सभी केंद्रों पर तौल सुचारू कराने के लिए कर्मचारियों की तैनाती कर दी गई है। बैनर, बारदाना एवं नमी मापक यंत्र केंद्रों पर पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि शासन ने धान का समर्थन मूल्य 1940 व 1960 रुपये प्रति क्िवटल निर्धारित कि या है। इसके अलावा मंडी में एक अक्टूबर से कच्चा आढ़ती तौल भी शुरू हो जाएगी। किसानों को उनकी फसल का वाजिब मूल्य दिलाना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है।

chat bot
आपका साथी