ड्राइफ्रूट बेचने को खटीमा में कश्मीरियों ने डाला डेरा

कश्मीर से ड्राइफ्रूट बेचने के लिए यहां पहुंचे 20 कश्मीरियों ने यहां डेरा डाल लिया है। यह सभी लोग यहां फेरी लगाकर कश्मीरी मेवे बेचेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 05:53 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 05:53 PM (IST)
ड्राइफ्रूट बेचने को खटीमा में कश्मीरियों ने डाला डेरा
ड्राइफ्रूट बेचने को खटीमा में कश्मीरियों ने डाला डेरा

संवाद सहयोगी, खटीमा : कश्मीर से ड्राइफ्रूट बेचने के लिए यहां पहुंचे 20 कश्मीरियों ने यहां डेरा डाल रखा है। यह लोग गांव-गांव में फेरी लगाकर यहां कश्मीरी मेवे बेचेंगे। इन सभी की पुलिस ने कोरोना जांच कराने के साथ ही उनका सत्यापन शुरू कर दिया है।

बता दें सीमांत का यह क्षेत्र पड़ोसी देश नेपाल के साथ ही उत्तर प्रदेश की सीमा से सटा हुआ है। जहां से अराजक तत्व आपराधिक घटनाओं को अंजाम देकर आसानी से फरार हो जाते हैं। इसे लेकर बेहद सतर्कता बरतते हुए पुलिस बाहर से आने वाले लोगों का सत्यापन करती है। ज्ञात हो सर्दी का मौसम शुरू होते ही कश्मीरियों का भी यहां पहुंचने का क्रम शुरू हो गया है। यह लोग गांव-गांव में फेरी लगाकर अखरोट, किशमिश, बादाम, मुनक्का आदि ड्राइफ्रूट समेत अन्य कश्मीरी उत्पाद यहां बेचते हैं। उनके उत्पादों को लोग बेहद पंसद करते हैं। यही वजह है कि कश्मीरी पूरे ठंड के मौसम में यहां रहकर व्यापार करते हैं।

इस बार भी करीब 20 कश्मीरी अब तक यहां पहुंच चुके है। कोरोना संक्रमण को लेकर पुलिस ने इन सभी की आरटीपीसीआर जांच कराई है। इसके अलावा पुलिस ने इन सभी का सत्यापन भी शुरू कर दिया है। इसके तहत उनका स्थायी पता लेकर संबंधित थाना क्षेत्र को भेजा जा रहा है कि कहीं इनका कोई आपराधिक इतिहास तो नहीं है। कोतवाली के उपनिरीक्षक ललित मोहन रावल ने बताया कि 20 कश्मीरियों का सत्यापन एवं कोरोना जांच कराई जा चुकी है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से क्षेत्र में बाहर से आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का सत्यापन किया जाता है। इसके अलावा पुलिस द्वारा नियमित रूप से किरायेदारों के सत्यापन को लेकर अभियान चलाया जाता है।

chat bot
आपका साथी