काशीपुर के शिक्षाविद राहुल अग्रवाल पढ़ाने की फीस के रूप में विद्यार्थियों से लगवाएंगे पौधे

काशीपुर क्षेत्र के शिक्षाविद राहुल अग्रवाल (पैगिया) ने अनूठी पहल की है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 11:43 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 11:43 PM (IST)
काशीपुर के शिक्षाविद राहुल अग्रवाल पढ़ाने की फीस के रूप में विद्यार्थियों से लगवाएंगे पौधे
काशीपुर के शिक्षाविद राहुल अग्रवाल पढ़ाने की फीस के रूप में विद्यार्थियों से लगवाएंगे पौधे

जागरण संवाददाता, काशीपुर : क्षेत्र के शिक्षाविद राहुल अग्रवाल (पैगिया) ने अनूठी पहल करते हुऐ समाज में वंचित विद्याíथयों के लिए कक्षा 10 तक की सामाजिक विज्ञान की ऑनलाइन कोचिग की शुरुआत करने का निर्णय लिया। खास बात यह है कि फीस के रूप में विद्यार्थी को हर माह एक पेड़ लगाना होगा व उसकी देखभाल करनी होगी। मतलब ज्ञान के साथ समाज को ऑक्सीजन के साथ स्वस्थ जीवन की भी शुरुआत।

राहुल बताते हैं कि मनुष्य ने हमेशा प्रकृति से लिया ही लिया और अब समय आ गया है हम उसे कुछ वापस करें। इस कोविड काल में समाज के सभी वर्गों की आय संकुचित हुई है, ऐसे में कोई विद्यार्थी शिक्षा से वंचित न रहे, इसलिए उन्होंने यह मुहिम शुरू करने का निर्णय लिया है। इससे एक भाव से तीन कार्य सिद्ध हो सकते हैं। पहला, संसाधन वंचित विद्याíथयों को उच्च शिक्षा मिलेगी। दूसरा, समाज को स्वस्थ रखने के लिए समुचित व्यवस्था हो जाएगी और तीसरा, विद्यार्थी जीवन से ही छात्र-छात्राओं को प्रकृति के प्रति अपने दायित्व का बोध होगा।

---

सभी को अपने स्तर से करना होगा प्रयास

राहुल कहते हैं कि हर इंसान की क्षमता सीमित होती है इसलिए उन्होंने आह्वान किया है कि समाज का प्रत्येक व्यक्ति वे आगे आए और अपने कार्यों से अपनी प्रकृति को जीवित रखने का प्रयत्‍‌न करे। उन्होंने बताया कि कोचिग के लिए दिल्ली, देहरादून, भोपाल, जयपुर जैसे शहरों के बच्चों के आवेदन आ रहे हैं। आवेदनक विद्याíथयों को विषय एवं प्रकृति के प्रति उनके मनोविज्ञान को समझने के बाद ही दाखिला दिया जाएगा। स्क्रीनिंग प्रक्रिया शुरू

आवेदकों की स्क्रीनिग प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इसमें जरूरतमंद बच्चों को सबसे ज्यादा जोड़ने पर फोकस किया जा रहा है। आने वाले दिनों में इस मुहिम में को ओर बड़े स्तर पर विस्तारित करने की भी योजना है जिससे पर्यावरण के साथ-साथ शिक्षा की अलख जग सके।

chat bot
आपका साथी