खटीमा में कल से रेड लाइट का पालन जरूरी

खटीमा शहर की यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से पुलिस मंगलवार से रेड लाइन सिगनल का पालन कराएगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 05:16 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 05:16 PM (IST)
खटीमा में कल से रेड लाइट का पालन जरूरी
खटीमा में कल से रेड लाइट का पालन जरूरी

संवाद सहयोगी, खटीमा : शहर की यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के उद्देश्य से पुलिस ने एक कदम और आगे बढ़ाया है। इसके तहत मंगलवार से मुख्य चौक पर रेड लाइन का सख्ती से अनुपालन करना होगा। रेड लाइट पर हरा सिगनल मिलने पर ही वाहन चालकों को आगे बढ़ना होगा। इसको लेकर पुलिस ने चौक पर जेब्रा व स्टॉपेज क्रासिंग बनवा दिए हैं। इससे काफी हद तक यातायात व्यवस्था में सुधार आने की उम्मीद है।

शहर की यातायात व्यवस्था लंबे समय से बेपटरी है। नगर के सभी मार्गो के फुटपाथों पर अवैध कब्जा कर लिया गया है। इसके अलावा सड़क किनारे बेतरतीब ढंग से खड़े होने वाले ई-रिक्शा, टेंपो आदि वाहनों से भी व्यवस्था बाधित होती रहती है। प्रशासन की ओर से पूर्व में मुख्य चौक के चारों ओर लगाई गई रेड लाइन व्यवस्था का अनुपालन भी नहीं हो रहा था। अब कोतवाल नरेश चौहान ने रेड लाइन के माध्यम से यातायात नियंत्रित करने का फैसला लिया है। रविवार को उन्होंने चौक के सभी मार्गो पर जेब्रा व स्टॉपेज क्रासिंग तैयार करवा दी। ताकि इस ओर सख्त कार्रवाई की जा सके। उन्होंने बताया कि अब वाहन चालक को लाइन पर हरा सिगनल मिलने के बाद ही आगे बढ़ना होगा। जो कोई इसका अनुपालन नहीं करेगा, उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

---

वर्जन

शहर में मंगलवार सुबह आठ से शाम आठ बजे तक रेड सिगनल फॉलो करना होगा। प्रत्येक मार्ग पर 30-30 सेकंड की टाइमिंग रहेगी। रेड लाइट के नियमों के अनुपालन को एक उपनिरीक्षक, चार आरक्षी, ट्रैफिक पुलिस व होमगार्ड को तैनात किया गया है। नियमों की अनदेखी पर चालानी कार्रवाई होगी।

- नरेश चौहान कोतवाल खटीमा

chat bot
आपका साथी