प्रदेश के बॉर्डर पर बढ़ाई गई चौकसी

संस बाजपुर कोरोना वायरस को लेकर शासन के आदेश व सुरक्षा की दृष्टि से बॉर्डर पर चौक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 06:16 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 06:16 PM (IST)
प्रदेश के बॉर्डर पर बढ़ाई गई चौकसी
प्रदेश के बॉर्डर पर बढ़ाई गई चौकसी

संस, बाजपुर : कोरोना वायरस को लेकर शासन के आदेश व सुरक्षा की दृष्टि से बॉर्डर पर चौकसी बढ़ा दी गई है। जिसके चलते सुरक्षा प्रबंधों में जुटा पुलिस बल बिना जांच-पड़ताल के लोगों को प्रदेश में प्रवेश नहीं करने दे रहा है।

मंगलवार को उप्र से आ रहे वाहन चालकों को अब बिना ई-पास, आधार कार्ड, निगेटिव कोरोना रिपोर्ट कें प्रदेश में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है। दोराहा के नजदीक प्रदेश की सीमा पर पूरी तरह पुलिस बल मुस्तैद रहा। इस दौरान बाहर से आने वाले लोगों का स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा बॉर्डर पर रैपिड टेस्ट किया गया। कोविड-19 संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पहले से भी अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। शासन से आई नई गाइडलाइन 11 मई से 18 मई तक पूरे उत्तराखंड में कोविड क‌र्फ्यू लागू है, जिसे देखते हुए बॉर्डर पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है जिससे बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों की प्रदेश में प्रवेश करने से पहले पूरी तहकीकात की जा सके। वहीं दूसरे राज्य से आने वाले 50 लोगों के रेपिस्ट टेस्ट किए गए जिसमें एक व्यक्ति की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई है।

कोविड क‌र्फ्यू का उल्लंघन कर खोली गई दुकानों पर कोतवाली पुलिस ने सोमवार रात कार्रवाई की। चार दुकानदारों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। कोविड क‌र्फ्यू के चलते प्रशासन ने दोपहर 12 बजे तक आवश्यक सेवाओं की दुकानें खोलने की छूट दी है, जबकि अन्य दुकानें खोलने पर प्रतिबंध है। प्रतिबंध के बावजूद मानपुर रोड स्थित इंडियन टिबर ट्रेडर्स की दुकान खुली मिली। पुलिस ने दुकानदार सरफराज पुत्र मकसूद व शाकिर हुसैन पुत्र मकसूद हुसैन निवासी गुलरघटटी रामनगर के खिलाफ महामारी अधिनियम व आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। दूसरी ओर पुरानी सब्जी मंडी स्थित गंगा ज्वैलर्स की दुकान खुली मिली। पुलिस ने मोहल्ला रहमखानी निवासी मुकेश रस्तोगी पुत्र ओमप्रकाश व आलापुर थाना बाजपुर निवासी अतर सिंह पुत्र भवानी सिंह के खिलाफ महामारी अधिनियम, आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। कोविड क‌र्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कोतवाली पुलिस की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।

उधर आइटीआइ और कुंडा थाना पुलिस ने भी कोविड क‌र्फ्यू का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया। हालांकि इस दौरान पुलिस को कोई दुकान खुली नहीं मिली। अधिकांश लोग क‌र्फ्यू नियमों का पालन करते मिले।

पुलिस ने कोविड क‌र्फ्यू की गाइडलाइन का उल्लंघन करने के मामले में चालानी कार्रवाई करते हुए बिना मास्क घूम रहे व शरीरिक दूरी का पालन नहीं करने पर 94 लोगों का चालान काटा। उनसे 13,400 हजार का जुर्माना वसूल किया गया है।

शहर में कोरोना क‌र्फ्यू के बावजूद लोग गाइडलाइन का पालन नहीं कर रहे हैं। सोमवार शाम नियमों का उलंघन करने पर पुलिस ने 94 लोगों का चालान किया। गौरतलब है कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ने के साथ ही प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो चुका है। सरकार के निर्देश के बावजूद मास्क नहीं लगाने वाले लोगों के चालान काटने का अभियान जारी है। शहर के चौराहों सहित अन्य मार्गों पर पुलिस ने बिना मास्क वाले लोगों को रोक कर चालान काटना शुरू कर दिया है। कोरोना से बचाव को लेकर घर से बाहर निकलने वालों को मास्क लगाना अनिवार्य किए जाने के बावजूद अधिकतर लोग बाजार में बिना मास्क खुलेआम घूमते नजर आ रहे हैं। कोतवाल संजय पाठक ने बताया कि अब अभियान में और सख्ती की जाएगी।

chat bot
आपका साथी