खटीमा में एसएसपी की चौपाल में फरियादियों ने गिनाई समस्याएं

खटीमा में सरकारी विभागों में आम लोगों की समस्याओं का अंबार लगा है। एसएसपी ने चौपाल लगाकर सुनी समस्याएं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 12:20 AM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 12:20 AM (IST)
खटीमा में एसएसपी की चौपाल में फरियादियों ने गिनाई समस्याएं
खटीमा में एसएसपी की चौपाल में फरियादियों ने गिनाई समस्याएं

संवाद सहयोगी, खटीमा/मझोला: सरकारी विभागों में आम लोगों की समस्याओं का अंबार लगा हुआ है। चाहे वह बिजली विभाग से संबंधित हो या शिक्षा, स्वास्थ्य व पीडब्ल्यूडी की। पुलिस विभाग से संबंधित समस्याएं भी कम नहीं।

शनिवार को लोगों ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुंवर की ओर से आयोजित बहुद्देशीय जन संवाद (चौपाल) में समस्याएं उठाईं। एसएसपी ने पुलिस से संबंधित अधिकांश समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण कर दिया। अन्य विभागों की समस्याओं के लिए संबंधित अधिकारियों को एक सप्ताह में समाधान करने के निर्देश दिए।

सत्रहमील पुलिस चौकी क्षेत्र के जेके पब्लिक स्कूल परिसर में लगी चौपाल में विभिन्न विभागों के स्टाल लगाए गए। कुल 45 समस्याएं आई। इनमें से नौ पुलिस महकमे की रहीं।

चौपाल में खुदागंज के ट्रैक्टर एजेंसी के खिलाफ धोखाधड़ी, बिरिया मझोला के उमेश सिंह राना ने पाक्सो एक्ट के आरोपितों पर कार्रवाई, नौसर के राजेंद्र सिंह ने विवेचना में आरोपितों के नाम हटाने, बनगवां के कुलविंदर सिंह ने हमलावरों की गिरफ्तारी को लेकर समस्याएं रखीं। इसके अलावा कई लोग फरियाद लेकर पहुंचे। एसएसपी कुंवर ने सीओ व कोतवाल को दो दिन के अंदर कार्रवाई करने को कहा।

इसके अलावा दाह ढ़ाकी के मनविंदर सिंह खैरा ने मझगमी पुल व गांव में सड़क बनाने, नौसर के देवेंद्र सिंह ने सत्रहमील चौकी में वाहन उपलब्ध कराने, मझोला के प्रधान महेंद्र पटेल ने राशन कार्डो की जांच में प्रधानों को शामिल करने व नशे के कारोबारियों पर कार्रवाई करने, बंडिया के सोमनाथ मौर्य ने सड़क, बिजली, स्कूल की चाहरदीवारी बनाने, ग्राम प्रहरियों ने मानदेय बढ़ाने, जमीला खातून ने खाद्य सुरक्षा का कार्ड बनाने, नौसर के राजेंद्र सिंह बिजली कनेक्शन, बंडिया के रामअवतार सिंह पेंशन दिलाने की मांग की।

एसएसपी ने जिलाधिकारी व पुलिस के माध्यम से 20 दिनों में निस्तारण का भरोसा दिया। विधायक पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि एसएसपी ने सीमांत में जनसंवाद चौपाल लगाकर खटीमा से इसकी शुरुआत की है। इससे आमजन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण होगा। फरियादियों को बेवजह थाने के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

चौपाल में अपर पुलिस अधीक्षक ममता बोहरा, एसडीएम निर्मला बिष्ट, सीओ मनोज ठाकुर, कोतवाल नरेश चौहान, एसओ दिनेश फत्र्याल, एसएसआइ लक्ष्मण सिंह, तहसीलदार युसूफ अली, चिकित्साधीक्षक डा. सुषमा नेगी, अधिशाषी अभियंता दीपक सैनी, पूर्ति निरीक्षक धर्मेद्र सिंह धामी रहे।

--------------- सुदूरवर्ती गांव में बहुउद्देशीय जन संवाद चौपाल का आयोजन सराहनीय है। लोगों को समस्याओं के निस्तारण के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। भविष्य में भी इस तरह की चौपाल आयोजित होती रहनी चाहिए।

- मनविंदर सिंह खैरा मझोला

------------------------ बहुउद्देशीय चौपाल लगाकर लोगों की समस्याओं का निस्तारण करने की पहल सराहनीय है। एसएसपी व विधायक का यह प्रयास पीड़ितों को निश्चित रूप से राहत पहुंचाएगा।

- देवेंद्र सिंह रिंकू नौसर

-------------------- बहुद्देशीय जनसंवाद चौपाल से ग्रामीणों को समस्याओं के हल के लिए एक उचित मंच मिला है। अधिकांश छोटी-मोटी समस्याओं का निस्तारण हुआ है। भविष्य में भी गांव में इस तरह की चौपाल लगती रहे।

- सोमनाथ मौर्य बंडिया

---------------------------- जिले में इस तरह चौपाल लगाकर समाधान करना शुरू हो जाए फरियादियों को राहत मिलेगी। चौपाल में उठी समस्याओं का समय पर समाधान होने पर लोगों का पुलिस के प्रति भरोसा भी बढ़ेगा।

- महेंद्र पटेल ग्राम प्रधान मझोला

chat bot
आपका साथी