विवि के गिरते स्तर पर पूर्व छात्रों ने जताई ¨चता

संवाद सहयोगी, पंतनगर: कभी देश में हरितक्रांति के संवाहक रहे पंत विवि का गिरता स्तर ¨चतन

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Nov 2017 03:01 AM (IST) Updated:Sun, 12 Nov 2017 03:01 AM (IST)
विवि के गिरते स्तर पर पूर्व छात्रों ने जताई ¨चता
विवि के गिरते स्तर पर पूर्व छात्रों ने जताई ¨चता

संवाद सहयोगी, पंतनगर: कभी देश में हरितक्रांति के संवाहक रहे पंत विवि का गिरता स्तर ¨चतनीय है। शिक्षण, शोध एवं प्रसार पर पुन: ²ष्टिपात की आवश्यकता है। यह विचार जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि के स्थापना सप्ताह में पूर्व विद्याíथयों के दो-दिवसीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि के 1960 बैच के पूर्व विद्यार्थी डा. बीबी ¨सह ने व्यक्त किए।

कार्यक्रम में कुलपति प्रो. एके मिश्रा की अध्यक्षता में पूर्व विद्यार्थी एवं विवि के पूर्व कुलपति डा. एससी मुद्गल एवं डा. अमरेश कुमार विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। डा. ¨सह ने विवि में बिताये समय की जानकारी दी, साथ ही विवि में शिक्षण स्तर सुधारने, पंतनगर संस्कृति को पुन: स्थापित करने, शोध की गुणवत्ता में वृद्धि करने जैसे सुझाव दिए। कुलपति प्रो. मिश्रा ने पंत विवि को हरित क्रांति का अग्रदूत बताया। प्रो. मिश्रा ने पूर्व विद्याíथयों से विवि को समुचित सहयोग की अपेक्षा की।

========

-बाक्स में

पूर्व छात्रों को दिए गए अवार्ड

पंतनगर: उद्घाटन सत्र में पूर्व विद्याíथयों को विभिन्न अवार्ड प्रदान किए गए। टैक्सास, यूएसए में कार्यरत डा. वीपी ¨सह एवं टोरंटो, कनाडा में कार्यरत डा. विनय मेहरोत्रा को लाइफ टाइम एचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया। वर्ष 1962 बैच के पूर्व विद्यार्थी डा. गजेन्द्र ¨सह को विवि के साथ-साथ प्रौद्योगिकी महाविद्यालय के आउटस्टैं¨डग अल्यूमिनस अवार्ड से सम्मानित किया गया। कृषि महाविद्यालय का आउटस्टैं¨डग अल्यूमिनस अवार्ड एरिजोना, यूएसए में कार्यरत वर्ष 1985 बैच के डा. अशोक के मिश्रा को उनकी अनुपस्थिति में प्रदान किया गया। पशुचिकित्सा एवं पशुपालन महाविद्यालय के लिए आउटस्टैं¨डग अल्यूमनस अवार्ड वर्ष 1960 बैच के डा. हरपाल ¨सह को तथा विज्ञान एवं मानविकी महाविद्यालय व मत्स्य विज्ञान महाविद्यालय के लिए क्रमश: वर्ष 1973 बैच के प्रो. वीके चौधरी व वर्ष 1986 बैच के आनन्द शुक्ला को प्रदान किया गया।

इस मौके पर डा. सुनीता पांडे ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि इस सम्मेलन में भारत के विभिन्न प्रांतों के साथ-साथ अमेरिका, कनाडा सहित लगभग 200 पूर्व विद्यार्थी पहुंचे हैं। उद्घाटन सत्र के अंत में डा. दीपा विनय ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर 4ए की स्मारिका एवं वाíषक प्रगति प्रतिवेदन का मंचासीन अतिथियों द्वारा विमोचन किया गया।

chat bot
आपका साथी