काशीपुर के उदयराज इंटर कालेज में सजा पटाखा बाजार

काशीपुर के उदयराज इंटर कालेज मैदान पर दीपावली के दौरान पटाखों की दुकान सजेगी।

JagranPublish:Tue, 02 Nov 2021 07:52 PM (IST) Updated:Tue, 02 Nov 2021 07:52 PM (IST)
काशीपुर के उदयराज इंटर कालेज में सजा पटाखा बाजार
काशीपुर के उदयराज इंटर कालेज में सजा पटाखा बाजार

जासं, काशीपुर : दीपावली के दौरान घर-घर में दीप, मोमबत्ती व पटाखे जलाए जाएंगे। ऐसे में किसी अप्रिय घटना पर काबू पाने के लिए अग्निशमन विभाग अलर्ट मोड पर है। अग्निश्मन विभाग की टीम पटाखा विक्रेताओं के यहां भी निरीक्षण कर रही है। जिन दुकानों में आगजनी की घटनाओं से बचाव के लिए उपकरण नहीं हैं, उन्हें तत्काल व्यवस्था करने के लिए निर्देश दिए जा रहे हैं। टीम सभी वाटर प्वाइंट का भी निरीक्षण कर रही है। खराब वाटर प्वाइंट को तत्काल सही कराने के निर्देश दिए गए हैं।

काशीपुर अग्निशमन विभाग के इंचार्ज गिरीश सिंह बिष्ट ने बताया कि फायर स्टेशन की तीन अग्निशमन गाड़ियों को अलग-अलग जगह लगाया जा रहा है। उदयराज इंटर कालेज में सजे पटाखा बाजार में सुरक्षा के दृष्टिगत एक गाड़ी मुस्तैद कर दी गई है। वहां कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगाई है। अधिकारियों के साथ मिलकर पटाखों की दुकान में व्यवस्थाओं की जांच की जा रही है। कार्बन डाईआक्साइड के सिलिडर, रेत भरी बाल्टियां व पानी की व्यवस्था आदि की जांच होगी।

---

सुरक्षा व्यवस्था में ड्रोन की नजर रही अहम

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : धनतेरस पर मुख्य बाजार में यातायात व्यवस्थित करने के लिए बैरियर और नो-एंट्री जोन में पुलिस और पीएसी तैनात रही। वहीं, सुरक्षा व्यवस्था में पुलिस ने ड्रोन की मदद भी ली। पुलिस अधिकारियों ने भी बाजार क्षेत्र का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

धनतेरस और दीपावली पर्व को देखते यातायात पुलिस ने नया ट्रैफिक प्लान लागू किया है। इसके तहत बाहर से आने वाले भारी वाहनों का रूट डायवर्ट किया गया है। साथ ही मुख्य बाजार में वाहनों की नो-एंट्री के साथ ही छह पार्किंग स्थल के अलावा नो-एंट्री जोन बने हैं। मंगलवार को बाजार में भारी भीड़ रही। ऐसे में पुलिस का ट्रैफिक प्लान कारगर साबित हुआ। एसपी सिटी ममता बोहरा और सीओ यातायात भूपेंद्र सिंह भंडारी व्यवस्था बनाने के लिए शहर में भ्रमण करते रहे। नो-एंट्री जोन और बैरियर के साथ ही चौराहों पर तैनात पुलिस और पीएसी कर्मियों को भी उन्होंने जरूरी निर्देश दिए। इसके अलावा चोरी, झपटमारी समेत अन्य आपराधिक घटनाओं पर रोक लगाने के लिए मुख्य बाजार में ड्रोन का सहारा लिया गया। सीओ सिटी अमित कुमार ने बताया कि ड्रोन की मदद से बाजार क्षेत्र में हर हरकत पर नजर रखी जा रही है।