खटीमा में बिना अनुमति पेड़ काटने पर काश्तकार पर दो बार मुकदमा

ाटीमा में नेपाल सीमा के नगरा तराई गांव में बिना अनुमति के खेत में खड़े सागौन के पेड़ काटने पर वन विभाग ने एक ही काश्तकार पर दो बार दर्ज किए मुकदमे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Dec 2020 07:23 PM (IST) Updated:Thu, 17 Dec 2020 07:23 PM (IST)
खटीमा में बिना अनुमति पेड़ काटने पर काश्तकार पर दो बार मुकदमा
खटीमा में बिना अनुमति पेड़ काटने पर काश्तकार पर दो बार मुकदमा

संवाद सहयोगी, खटीमा : नेपाल सीमा के नगरा तराई गांव में बिना अनुमति के खेत में खड़े सागौन के पेड़ काटने के मामले में वन विभाग ने एक काश्तकार समेत तीन लोगों के खिलाफ आठ दिन में दो बार मामला दर्ज किया है। दरअसल, अलग-अलग दिन में चार व छह पेड़ काटे गए थे।

खटीमा रेंज के वन क्षेत्राधिकारी राजेंद्र सिंह मनराल ने बताया कि नगर तराई गांव में राजस्व व निजी भूमि है। छह दिसंबर को सूचना पर नगरा तराई गांव में एक काश्तकार के खेत में सागौन के चार पेड़ कटे मिले। कटान की अनुमति नहीं दिखा पाने पर गिल्टे जब्त कर आरोपित काश्तकार मान सिंह व दो अन्य के खिलाफ वन संरक्षण 1976 की धारा 4/10 के तहत रिपोर्ट दर्ज कर ली गई थी।

रेंजर मनराल ने बताया कि 14 दिसंबर को फिर से सूचना मिली कि उसी काश्तकार ने और छह पेड़ और सागौन के काट दिए हैं। टीम ने कार्रवाई करते हुए अधिकांश लकड़ी के गिल्टे बरामद कर लिए। विभाग ने फिर से उसी खेत स्वामी समेत दो के खिलाफ एक और केस किया है।

-------------------

निरीक्षण में दस पेड़ कटने के निशान मिले हैं। काश्तकार ने पेड़ काटने के लिए वन विभाग से अनुमति नहीं ली है। ऐसे में लकड़ी जब्त कर नगरा चौकी में रखवा दी है।

- राजेंद्र सिंह मनराल, वनक्षेत्राधिकारी खटीमा रेंज

----------- खटीमा में सोख्ते से लदी ट्रैक्टर ट्राली सीज

खटीमा: वन विभाग की टीम ने गश्त के दौरान अवैध रूप से काटकर ले जाई जा रही सोख्ते से लदी टै्रक्टर-ट्राली सीज कर दी। अलबत्ता चालक हाथ नहीं लगा।

खटीमा रेंज के वन क्षेत्राधिकारी राजेंद्र मनराल ने मुखबिर की सूचना पर बुधवार देर रात को मुडेली-खेतलसंडा खाम रोड पर घेराबंदी की। लकड़ियों से भरी ट्रैक्टर-ट्राली को रुकने का इशारा करने पर चालक ने रफ्तार बढ़ा दी। वन कर्मियों ने पीछा कर पकड़ लिया। हालांकि इस दौरान चालक भाग निकला। ट्राली में यूकेलिप्टिस की लकड़ी समेत 25 क्विंटल मिश्रित सोख्ता लदा मिला। वाहन सीज कर रिपोर्ट प्रभागीय वनाधिकारी को भेज दी गई है। टीम में वन दारोगा संतोष सिंह भंडारी, जोगेश वर्मा, कमालउद्दीन, उत्तम सिंह, जीत प्रकाश आदि थे।

chat bot
आपका साथी