राई-सरसो की खेती से आय बढ़ाने पर जोर

पंत विवि में अखिल भारतीय राई-सरसों समन्वित शोध परियोजना एवं प्रसार शिक्षा निदेशालय के संयुक्त तत्वावधान में उन्नत राई सरसो उत्पादन विषय पर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Mar 2021 12:06 AM (IST) Updated:Wed, 17 Mar 2021 12:06 AM (IST)
राई-सरसो की खेती से आय बढ़ाने पर जोर
राई-सरसो की खेती से आय बढ़ाने पर जोर

जासं, पंतनगर : पंत विवि में अखिल भारतीय राई-सरसों समन्वित शोध परियोजना एवं प्रसार शिक्षा निदेशालय के संयुक्त तत्वावधान में 'उन्नत राई-सरसो उत्पादन' विषय पर आयोजित प्रशिक्षण में प्रशिक्षण समन्वयक एवं प्राध्यापक, प्रसार शिक्षा डा. बीडी सिंह ने किसानों की आय में वृद्धि करने की तकनीक की जानकारी दी। साथ ही प्रशिक्षण की उपयोगिता तथा विशिष्टता पर भी प्रकाश डाला।

मंगलवार को प्रशिक्षण केंद्र एवं कृषक भवन में आयोजित प्रशिक्षण में राज्य के विभिन्न जिलों के कृषि विज्ञान केंद्रों के अधिकारी, रेखीय विभाग के प्रसार अधिकारी तथा सदस्यों को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण में कनिष्ठ शोध अधिकारी डा. ऊषा पंत ने राई-सरसो के प्रमुख प्रजातियों की विशेषताओं के बारे में जानकारी दी। प्राध्यापक, डा. बीरेंद्र प्रसाद ने राई-सरसों की गुणवत्तायुक्त बीज उत्पादन तकनीक के बारे में बताया। डा. महेंद्र सिंह नेगी ने राई-सरसों के उच्च उत्पादन के लिए सस्य क्रियाओं पर प्रकाश डाला। इसी क्रम में डा. हिमांशु पुनेठा ने राई-सरसों में गुणवत्ता सुधार पर अपने विचार प्रस्तुत किए। प्रशिक्षण के दौरान डा. एमएस खान ने राई-सरसो में पौध संरक्षण एव एकीकृत प्रबंधन के बारे में विचार-विमर्श किया। इस मौके पर निदेशक प्रसार शिक्षा, डा. अनिल कुमार शर्मा एवं निदेशक शोध डा. एएस. नैन ने विचार प्रस्तुत किए। किसानों को बीज में 90 फीसद की छूट

जासं, रुद्रपुर : उद्यान विभाग की ओर से संचालित जिला योजना के अंतर्गत किसानों को विभिन्न प्रजातियों के सब्जी के बीज किफायती दरों पर उपलब्ध कराई जा रही है। उद्यान निरीक्षक रविद्र जीत सिंह ने बताया कि लौकी, तुरई, खीरा, कद्दू, करेला आदि प्रकार के सब्जी के बीज 90 फीसद अनुदान पर किसानों को वितरित किए जा रहे हैं। किसानों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लाभान्वित किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी