दस्तावेजों की बिना जांच के ही लगा दी ड्यूटी

रुद्रपुर में कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने लैब टेक्नीशियन सहित कई पदों पर करीब सौ लोगों की नियुक्ति तो कर दी मगर सीएमओ ने बिना दस्तावेजों की जांच किए बिना ही उन लोगों की ड्यूटी लगा दी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 11:59 PM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 11:59 PM (IST)
दस्तावेजों की बिना जांच के ही लगा दी ड्यूटी
दस्तावेजों की बिना जांच के ही लगा दी ड्यूटी

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : कोरोना संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने लैब टेक्नीशियन सहित कई पदों पर करीब सौ लोगों की नियुक्ति तो कर दी, मगर सीएमओ ने बिना दस्तावेजों की जांच किए बिना ही उन लोगों की ड्यूटी लगा दी। जब एलटी पद पर एक युवक की गलत तरीके से भर्ती होने का मामला दैनिक जागरण ने उजागर किया तो स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया। सीएमओ अब सभी के दस्तावेजों की जांच कराएंगे।

कोरोना की दूसरी लहर में जिले में रोजाना काफी संख्या में कोरोना संक्रमित हो रहे थे और कई लोगों की मौत हो जाती थी। ऐसे में ईएसआइ अस्पताल में कोविड केयर सेंटर बनाया गया। इसके अलावा जिले के अन्य स्वास्थ्य सेंटरों पर सुविधाएं बढ़ाने की शासन स्तर से कवायद तेज हुई। यूएस नगर में सीएमओ दफ्तर से वार्ड ब्वाय, एलटी, नर्स आदि विभिन्न पदों पर करीब 100 लोगों की भर्ती की गई। इसके लिए एक कमेटी बनाई गई। कमेटी के सदस्य साक्षात्कार के समय कैंडिडेट के दस्तावेज की भी जांच की। इसके बाद भर्ती हुए सभी कर्मचारियों के दस्तावेजों का सत्यापन कराया जाता है, जिससे पता चल सके कि सभी के दस्तावेज नियमों के तहत हैं या नहीं। मगर सीएमओ ने दस्तावेजों का सत्यापन कराने के लिए कमेटी नहीं बनाई। जब दैनिक जागरण ने बुधवार के अंक में एलटी पद पर एक युवक को गलत तरीके से नियुक्ति देने का मामला प्रकाशित किया तो सीएमओ सक्रिय हो गए। नई भर्ती हुए लोगों के कागजातों की जांच में कई और मामले ऐसे पाए जा सकते हैं, जो नियम के दायरे में नहीं आ रहे हैं।

...........

जितनी नई भर्तियां हुई हैं, उन सभी के दस्तावेजों की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम गठित की जाएगी। कोरोना महामारी की हौचपौंच की स्थिति में नियुक्ति के बाद किसी के दस्तावेजों का सत्यापन नहीं कराया जा सका। जांच के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

-डा. देवेंद्र सिंह पंचपाल, सीएमओ, यूएस नगर

chat bot
आपका साथी