डीएलएड प्रशिक्षितों ने सरकार से मांगी नौकरी

बाजपुर में डीएलएड प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों ने शिक्षा मंत्री अरविद पांडेय से गुरुवार को उनके आवास गुलरभोज पर मुलाकात की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 07:37 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 07:37 PM (IST)
डीएलएड प्रशिक्षितों ने सरकार से मांगी नौकरी
डीएलएड प्रशिक्षितों ने सरकार से मांगी नौकरी

संवाद सहयोगी, बाजपुर : डीएलएड प्रशिक्षण प्राप्त अभ्यर्थियों ने शिक्षा मंत्री अरविद पांडेय से गुरुवार को उनके आवास गूलरभोज पर मुलाकात की। इस दौरान ज्ञापन देकर बेरोजगारों को नियुक्ति देने की मांग की है।

प्रशिक्षुओं ने कहा कि प्रदेश सरकार ने 15 जनवरी, 2021 को सचिव आर.मीनाक्षी सुंदरम ने निदेशक को पत्र लिखकर योग्यता रखने वाले एनआइओएस उम्मीदवारों को भर्ती में लेने का आदेश जारी किया गया। शिक्षा मंत्री के बार-बार दबाव के कारण 10 फरवरी, 2021 को 15 जनवरी के आदेश को नियमावली का हवाला देकर निरस्त कर दिया गया। प्रदेश सरकार के नवीन नियमावली में लिखा गया है कि राज्य के किसी भी जिला एवं प्रशिक्षण संस्थान जिला संसाधन केंद्र से प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा डीएलएड जिससे उत्तराखंड में बीटीसी के नाम से जाना जाता था, अथवा उसके समकक्ष राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा डीएलएड अथवा चार वर्षीय बीएलएड अभ्यर्थी को अध्यापक के रूप में नियुक्त किया जाएगा। इसलिए सरकार का यह तर्क गलत है कि नियमावली में एनआइओएस नहीं है। जिस तरह से अन्य को औपबंधिक रूप से भर्ती में शामिल किया जा रहा है उसी तर्ज पर एनआइओएस से डीएलएड करने वाले अभ्यर्थियों को भी भर्ती में शामिल किया जाए। वर्तमान भर्ती में 12-13 अभ्यर्थी ऐसे हैं जो दिव्यांग हैं और इनके पास रोजगार का कोई अन्य साधन भी नहीं है। इससे उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन सरकार इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। उन्होंने जल्द नौकरी देने की मांग की।

chat bot
आपका साथी