डायट और देव संस्कृति विवि मिलकर शिक्षकों को देंगे प्रशिक्षण

शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने एवं बच्चों को व्यावहारिक ज्ञान देने के रुद्रपुर डायट व देव संस्कृति विवि शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 04:35 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 04:35 PM (IST)
डायट और देव संस्कृति विवि मिलकर शिक्षकों को देंगे प्रशिक्षण
डायट और देव संस्कृति विवि मिलकर शिक्षकों को देंगे प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने एवं बच्चों को व्यावहारिक ज्ञान देने के उद्देश्य से जिले के शिक्षकों को शिक्षक अभिप्रेरणा प्रशिक्षण दिया जाएगा। 25 से 31 जुलाई तक चलने वाले प्रशिक्षण के दौरान प्राचीन शिक्षा पद्धति, स्वास्थ्य संवर्धन, चरित्र निर्माण में शिक्षा की भूमिका, शिक्षा का उद्देश्य आदि के बारे में बताया जाएगा।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रुद्रपुर एवं देव संस्कृति विश्वविद्यालय गायत्री परिवार के संयुक्त तत्वावधान में जिले के शिक्षकों के लिए शिक्षक गरिमा कार्यशाला की शुरुआत हुई। वेबिनार के माध्यम से आयोजित प्रशिक्षण अध्यापक गरिमा संवर्धन एवं छात्रों के भविष्य निर्माण में उपयोगी सिद्ध होगा। सात दिवसीय कार्यशाला में पहले दिन देव संस्कृति विश्वविद्यालय के कुलपति डा. चिन्मय पंड्या ने मानव निष्कर्ष पर जानकारी दी। डा. गोपाल कृष्ण शर्मा ने गायत्री परिवार पर परिचय, डा. पीयूष त्रिवेदी ने जीवन विद्या का आलोक केंद्र पर वार्ता की। वेबिनार के दूसरे दिन विभिन्न विषयों पर चर्चा होगी। 27 जुलाई को शिक्षा का उद्देश्य व्यक्तित्व का विकास, तनाव प्रबंधन के व्यावहारिक सूत्र, सांस्कृतिक कार्यक्रम लोकरंजन से लोकमंगल का सशक्त माध्यम, 28 जुलाई को शिक्षक की गरिमा महत्ता एवं जिम्मेदारी, विद्यार्थियों के शासक नहीं सहयोगी बनें, भावी पीढ़ी को नशे की लत से कैसे बचाएं होगा। 29 जुलाई को करें योग रहे निरोग, शिक्षा एवं स्वावलंबन, समग्र विकास के केंद्र बाल संस्कार शाला हैं। 30 जुलाई को योग साधना से जीवन रूपांतरण, लोकमानस परिष्कार का प्रशिक्षण तकनीकी, कुशलता को विकसित करने के व्यावहारिक उपाय तथा अंतिम दिन 31 जुलाई को सफल जीवन की दिशा धारा शिक्षा ही नहीं, बल्कि विद्या भी विषय पर प्रशिक्षण एवं चर्चा होगी।

chat bot
आपका साथी