यूएस नगर का दूध पी रहा दिल्ली

ऊधमसिंह नगर में दुग्ध उत्पादन में हुई 20 फीसद वृद्धि। दिल्ली तक हो रही सप्लाई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:36 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:36 PM (IST)
यूएस नगर का दूध पी रहा दिल्ली
यूएस नगर का दूध पी रहा दिल्ली

बृजेश पांडेय, रुद्रपुर

ऊधमसिंह नगर में दुग्ध उत्पादन में वृद्धि होनी शुरू हो गई है। जिले में खपत के बाद मिल्क प्रोडक्ट्स के लिए दूध पर्याप्त उपलब्ध है। परिणास्वरूप हजारों लीटर दूध दिल्ली में रोजाना खपाया जा रहा है। इससे पशुपालकों को भुगतान भी समय पर मिल रहा है।

ऊधम सिंह नगर में कुल 27 हजार पशुपालक हैं। इनमें करीब 15 हजार ऐसे पशुनपालक हैं, जिनके यहां दूध स्वयं की खपत के बाद अवशेष रहता है। जबकि 10 हजार के करीब डेयरी के रूप में कार्य कर रहे हैं। गांव में ही अवशेष दूध को लेने के लिए 436 समितियां कार्य कर रहीं हैं, जो पशुपालकों के घर से दूध की गुणवत्ता के आधार पर 25 से 40 रुपये प्रति लीटर की दर से दूध खरीदते हैं। इन पशुपालकों से सामान्य दिनों में करीब 55 हजार लीटर दूध उपार्जित कराया जाता है। लाकडाउन के दौरान उत्पादन घटकर 30 से 35 हजार लीटर तक पहुंच गया था। अब यह बढ़कर वर्तमान में 65 हजार लीटर प्रतिदिन का हो चुका है।

विभागीय अधिकारियों के मुताबिक करीब 20 से 25 फीसद तक की बढ़ोतरी हुई है। जिले में रोजाना करीब 30 हजार लीटर दूध की खपत है। इसके अलावा 10 हजार लीटर दूध मिल्क प्रोडक्ट्स के लिए भेजी जा रही है। जिले में मिल्क प्रोडक्ट्स को बेचने के लिए 1200 एजेंसियां भी संचालित हैं। शेष 25 हजार लीटर दूध रोजाना दिल्ली के लिए रवाना होती है। यूएसनगर के दूध की गुणवत्ता को देखते हुए और डिमांड बढ़ी है। दिल्ली में इस दूध को पैकिग कर बिक्री के साथ ही मिल्क प्रोडक्ट में भी प्रयोग में लाया जा रहा है।

--------

कोविड के दौरान दुग्ध उत्पादन में काफी कमी आ गई थी। खपत भी 40 फीसद तक कम हो गई थी। अब पिछले तीन माह में रोटेशन सही हो गया है। उत्पादन में 20 फीसद से अधिक वृद्धि होने के साथ अब 65 हजार लीटर पहुंच चुकी है। उम्मीद है फरवरी तक 75 हजार लीटर का उत्पादन होगा। दिल्ली करीब 25 हजार लीटर दूध की सप्लाई एजेंसी को किया जा रहा है।

- बृजेश सिंह, सहायक निदेशक डेयरी, ऊधम सिंह नगर

chat bot
आपका साथी