टेंडर लेने से कतरा रहे ठेकेदार, 16 गांवों के फिर टेंडर

रुद्रपुर में जल जीवन मिशन में हर घर को नल व जल की योजना को मूर्तरूप देने के लिए जल संस्थान व पेयजल निगम को जिम्मेदारी मिली है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 09:43 PM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 09:43 PM (IST)
टेंडर लेने से कतरा रहे ठेकेदार, 16 गांवों के फिर टेंडर
टेंडर लेने से कतरा रहे ठेकेदार, 16 गांवों के फिर टेंडर

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : जल जीवन मिशन में हर घर को नल व जल की योजना को मूर्तरूप देने के लिए जल संस्थान व पेयजल निगम को जिम्मेदारी मिली है।

कोरोना संक्रमण काल के बीच दूसरी लहर में एक बार फिर टेंडर प्रक्रिया शुरू हुई है। इसके पहले जल संस्थान की तरफ से 16 गांवों के टेंडर दो बार निकाले जाने के बाद एक भी ठेकेदार ने रुचि नहीं दिखाई। नतीजा यह हुआ कि इन गांवों में अब तक काम शुरू नहीं किया जा सका। एक बार फिर जल संस्थान की तरफ से बीते दिनों पेयजल निगम की तरफ से टेंडर रेट को रिवाइज्ड किए जाने का जो खाका तैयार किया गया है। उसके अनुरूप तीसरी बार टेंडर निकाले गए हैं। जल जीवन मिशन में तीसरी बार निकाले गए टेंडर में जो 16 गांव शामिल किए गए हैं। वह सभी गदरपुर बाजपुर ब्लाक के हैं। टेंडर प्रक्रिया में जो मैटेरियल एक साल पहले 400 रुपये में बाजार में मिल रहा था उसकी कीमत बढ़कर अब 800 से 1000 रुपये तक पहुंच गई है। ऐसे में टेंडर के रेट पुराने वर्क आर्डर के अनुसार ही रखे गए हैं। जिसको लेकर संबंधित ठेकेदारों में टेंडर लेने के प्रति रुचि नहीं दिखाई जा सकी। जल संस्थान की मानें तो वर्तमान में जिले के अंदर 22 गांवों में पेयजल पाइप लाइन बिछाने का काम तेजी से चल रहा है।

----

कई बार टेंडर निकाले जाने के बाद कोई ठेकेदार सामने नहीं आया था। ऐसे में तीसरी बार फिर टेंडर निकाले गए हैं। ताकि 16 गांवों में जल जीवन मिशन के कामों को आगे बढ़ाया जा सके। उम्मीद है कि पांच जुलाई तक सभी टेंडर उठ जाएंगे।

-तरुण शर्मा, अधिशासी अभियंता जल संस्थान, रुद्रपुर डिवीजन

chat bot
आपका साथी