उपभोक्ताओं को बिजली की कटौती से मिलेगी मुक्ति

खटीमा के चकरपुर क्षेत्र व आसपास के ग्रामीणों के लिए राहत भरी खबर है। ऊर्जा निगम ने इन क्षेत्रों को लोहियाहेड के डीजल पावर हाउस से जोड़ दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 08:40 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 08:53 PM (IST)
उपभोक्ताओं को बिजली की कटौती से मिलेगी मुक्ति
उपभोक्ताओं को बिजली की कटौती से मिलेगी मुक्ति

संवाद सहयोगी, खटीमा : चकरपुर क्षेत्र व आसपास के ग्रामीणों के लिए राहत भरी खबर है। ऊर्जा निगम ने इन क्षेत्रों को लोहियाहेड के डीपीएच (डीजल पावर हाउस) फीडर से जोड़ दिया है। पहले चरण में तिगरी व नदन्ना गांव को जोड़ा गया है, जल्द ही चकरपुर क्षेत्र की आपूर्ति भी इसी फीडर से शुरू कर दी जाएगी। इससे उपभोक्ताओं को विद्युत कटौती से निजात मिल सकेगी।

वर्तमान समय में चकरपुर फीडर से जुड़े उपभोक्ताओं को कंजाबाग सब स्टेशन से बिजली आपूर्ति कराई जाती है। यह लाइन कंजाबाग से शुरू होकर बिगराबाग, कुटरा, छिनकी, नौगवांनाथ, आलावृद्धि, बूढ़ाबाग, बिचपुरी गांव होते हुए करीब 50 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद चकरपुर पहुंचती थी। जिस वजह से इस लाइन में अक्सर फाल्ट व अन्य समस्याएं आती रहती हैं। वहीं उपभोक्ताओं को भी बिजली के संकट का सामना करना पड़ता है।

इधर चकरपुर क्षेत्र के उपभोक्ता भी लंबे समय से चकरपुर फीडर को लोहियाहेड से जोड़ने की मांग करते आ रहे थे। जिसे गंभीरता से लेते पहले में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चकरपुर फीडर को डीपीएच से जोड़ने के निर्देश दिए थे। जिस पर निगम ने इसका प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा था। जिसकी मंजूरी मिलने के बाद इसका कार्य पूर्ण कर लिया गया। निगम के अवर अभियंता मोहन सिंह परगाई एवं पवन उप्रेती ने बताया कि चकरपुर को जाने वाली लाइन काफी लंबी है। जिस वजह से अक्सर लाइनों में फाल्ट आने से आपूर्ति बाधित होती थी। रविवार को पहले चरण में तिगरी व नदन्ना गांव के उपभोक्ताओं को डीपीएच से जोड़ दिया गया है। उन्होंने बताया यदि सब कुछ ठीक रहा तो जल्द ही चकरपुर क्षेत्र के उपभोक्ताओं को इससे जोड़ दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी