अंजनिया और गुलजारपुर के केंद्र प्रभारी सस्पेंड

रुद्रपुर में सितारगंज के बसंतीपुर के यूसीएफ क्रय केंद्र व काशीपुर ब्लाक के कुंडेश्वरी स्थित सहकारी समिति गुलजारपुर में गेहूं तौल में मिली अनियमितता के बाद दोनों ही केंद्र प्रभारियों को निलंबित कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Apr 2021 12:00 AM (IST) Updated:Wed, 14 Apr 2021 12:00 AM (IST)
अंजनिया और गुलजारपुर के केंद्र प्रभारी सस्पेंड
अंजनिया और गुलजारपुर के केंद्र प्रभारी सस्पेंड

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : सितारगंज के बसंतीपुर के यूसीएफ क्रय केंद्र व काशीपुर ब्लाक के कुंडेश्वरी स्थित सहकारी समिति गुलजारपुर में गेहूं तौल में मिली अनियमितता के बाद दोनों ही केंद्र प्रभारियों को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही मामले की विस्तृत जांच के लिए उप प्रबंधक यूसीएफ एवं सहकारिता विभाग के एडीओ एवं एडीसीओ को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

ऊधमसिंह नगर में एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हुई है। कुल 115 क्रय केंद्र खोले गए हैं। शुरू से ही डीआर नीरज बेलवाल को कुछ केंद्रों पर अनियमितता की शिकायतें मिल रही थीं। इसके बाद उन्होंने जांच कमेटी गठित कर सोमवार को सितारगंज के अंजनिया सेंटर में एडीओ अपर्णा ने दिन भर सेंटर पर बैठकर तौल को देखा, जिसमें 250 क्विटल की तौल हुई। लेकिन केंद्र प्रभारी की ओर से जारी रिपोर्ट में 500 क्विटल तौल दर्शाए गए। उन्होंने इस संबंध में जब केंद्र प्रभारी से जवाब मांगा तो बताया कि 10 बजे से पहले ही 250 क्विटल तौल करा लिया गया था। जब किसानों के दस्तावेज एवं पंजीकरण संबंधी विवरण मांगा गया तो केंद्र प्रभारी नहीं दिखा सके। टीम ने सभी खरीद संबंधित दस्तावेज जब्त कर लिए हैं। साथ ही उप निबंधक नीरज बेलवाल को रिपोर्ट सौंपी। यूसीएफ की एमडी इरा उप्रेती ने मामले को गंभीरता से लेते हुए अंजनिया के क्रय केंद्र प्रभारी महिपाल सिंह को निलंबित कर दिया है। इसकी जांच यूसीएफ के उप प्रबंधक त्रिलोचन पाल को सौंपी है। इसके अलावा काशीपुर के बहुद्देश्यीय किसान सहकारी सेवा समिति कुंडेश्वरी स्थित सहकारी समिति क्रय केंद्र गुलजारपुर में निरीक्षण के दौरान जहां 208 क्विटल गेहूं की खरीद नियमानुसार मिला। जबकि 658 बोरों यानी 32 हजार 900 क्विटल तौल का विवरण नहीं दिखा सके। जिसके बाद उप निबंधक नीरज बेलवाल ने उन्हें निलंबित कर दिया है। साथ ही मामले की जांच एडीओ संजय नियाल एवं एडीसीओ प्रेम प्रकाश को सौंपी है। जांच होने तक जिला कार्यालय से संबद्ध रहेंगे। जबकि यूसीएफ के केंद्र प्रभारी महिपाल सिंह रावत को जिला कार्यालय यूसीएफ हल्द्वानी से संबद्ध किया है।

---------------------

शिकायतें मिलने के बाद निरीक्षण किया गया, जिसमें दोनों ही केंद्रों पर अनियमितता एवं लापरवाही सामने आई है। इसलिए उन्हें निलंबित कर दिया गया है। साथ ही जांच अधिकारी को 15 दिन में आख्या प्रस्तुत करने को कहा है। इसके बाद रिपोर्ट के आधार पर संबंधित पर मुकदमा भी दर्ज कराया जाएगा।

-नीरज बेलवाल, उप निबंधक, सहकारिता, ऊधम सिंह नगर

.......

अंजनिया, सितारगंज क्रय केंद्र पर केंद्र प्रभारी की ओर से अनियमितता एवं लापरवाही पर केंद्र प्रभारी को सस्पेंड कर दिया गया है। किसी भी केंद्र पर लापरवाही मिली तो नहीं बख्शा जाएगा।

-इरा उप्रेती, एमडी यूसीएफ

chat bot
आपका साथी