काशीपुर क्षेत्र में पशुओं में ब्रुसेलोसिस का टीकाकरण शुरू

राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत पशुओं में ब्रुसेलोसिस बीमारी की रोकथाम के लिए काशीपुर क्षेत्र में टीकाकरण शुरू हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 09:21 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 09:21 PM (IST)
काशीपुर क्षेत्र में पशुओं में ब्रुसेलोसिस का टीकाकरण शुरू
काशीपुर क्षेत्र में पशुओं में ब्रुसेलोसिस का टीकाकरण शुरू

जासं, काशीपुर : राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत पशुओं में ब्रुसेलोसिस बीमारी की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। पशु डाक्टरों की टीम गांवों में शिविर लगाकर टीके लगा रही है। अभियान के तहत चार से आठ माह की बछड़ी व कटडि़यों को टीका लगाया जा रहा है।

काशीपुर पशु चिकित्सा अधिकारी डा. मुकेश डुमका ने बताया कि अभियान राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण के तहत चलाया जा रह है। यह टीका कटड़ियों व बछड़ियों में आकस्मिक गर्भपात की बीमारी की रोकथाम करेगा। पशु पालकों से अपने-अपने पशुओं को यह टीका लगवाने की अपील की जा रही है। जिन पशुओं को टीका लगाया जा रहा है, उनके मालिकों के फोन व आधार नंबर भी पंजीकृत किए जा रहे हैं।

---

जीवाणु जनित है यह बीमारी

ब्रुसेलोसिस जीवाणु जनित खतरनाक रोग है। यह बीमारी पशुओं से इंसानों में भी फैल सकती है। गर्भधारण करने के बाद गाय या भैंस समय पूरा होने से पहले ही भ्रूण को बाहर निकाल दें तो इसे ब्रुसेलोसिस कहा जाता है। इससे बचाव का एकमात्र उपाय टीकाकरण ही है।

---

रुचि दिखा रहे पशुपालक गांव नूरपुर में पशुओं को टीका लगा रहे पशुधन प्रसार अधिकारी डा. देवेश कंडारी ने बताया कि पशुपालक कटड़ियों व बछड़ियों को टीका लगवाने के प्रति रुचि दिखा रहे हैं। उन्होंने बताया कि टीका लगवाने से पशुओं के साथ इंसानों को भी बीमारी से बचाव रहता है।

---

खुरपका मुंहपका बीमारी से पशुपालक परेशान

जासं, रुद्रपुर : जानवरों के खुरपका मुंहपका बीमारी की चपेट में आने से पशुपालकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

जनपद के सीमावर्ती राघवनगर, आनंदपुर, गौरीकलां आदि क्षेत्रों में बड़ी संख्या में जानवर इस बीमारी के चपेट में आए हैं। इस सूचना पर पशु चिकित्सक डा. राजेश पांडेय पशुपालकों को जागरूक कर बीमारी से बचाव के तरीके बताने के साथ ही दवा बांट रहे हैं। दुग्ध उत्पादक समिति राघवनगर अध्यक्ष धर्मेंद्र कुशवाहा ने बताया कि समिति भी लगातार नजर रखे है। चिकित्सकों की मदद ली जा रही है।

chat bot
आपका साथी