राशन की समस्याओं के निदान के लिए मंथन

सितारगंज में पालिका अध्यक्ष ने राशन संबंधित समस्याओं के निदान के लिए शनिवार सतर्कता कमेटी के सदस्यों व पूर्ति निरीक्षक के सथा बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Jun 2021 11:52 PM (IST) Updated:Sat, 05 Jun 2021 11:52 PM (IST)
राशन की समस्याओं के निदान के लिए मंथन
राशन की समस्याओं के निदान के लिए मंथन

जागरण संवाददाता, सितारगंज : पालिका अध्यक्ष ने राशन संबंधित समस्याओं के निदान के लिए शनिवार सतर्कता कमेटी के सदस्यों व पूर्ति निरीक्षक के साथ बैठक की। इस मौके पर राशन वितरण संबंधित समस्याओं के साथ ही राशन कार्ड को लेकर भी चर्चा की गई।

पालिका अध्यक्ष हरीश दुबे ने कहा कि राशन संबंधित सरकार की ओर से की गई घोषणाओं को लेकर कुछ लोगों की ओर से उपभोक्ताओं के बीच भ्रम फैलाया जा रहा है। जिसकी वजह से कोटे धारकों के साथ ही उपभोक्ताओं को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने राशन कार्ड को लेकर उपभोक्ताओं के बीच बनी दुविधा को साफ करते हुए बताया कि जिन लोगों के आधार कार्ड पर बाहर का पता है वह अपना पता बिना बदले ही राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। वही उन्होंने कहा कि अन्य प्रदेश के बने सफेद और गुलाबी कार्ड धार को को नगर में भी राशन उपलब्ध हो सकेगा। लेकिन इसके लिए उपभोक्ता का राशन कार्ड ऑनलाइन पंजीकृत होना अनिवार्य है। बैठक में की गई मांग पर प्रत्येक वार्ड में 50 नए खाद्य सुरक्षा के कार्ड बढ़ाकर बनाने के साथ ही प्रत्येक कोटेदार अपनी दुकानों के आगे राशन व उनके दरों संबंधित जानकारी चस्पा किए जाने का फैसला लिया गया। वही दुबे ने पीले कार्ड धारकों को मई व जून में 20 किलो मुफ्त राशन दिए जाने की बात को मात्र अफवाह कहते हुए दोनों महीनों में पीले कार्ड धारकों को 20 किलो राशन तय दरों पर दिए जाने की बात कही। जिसमें 11 रुपये प्रति किलो चावल व 8.60 रुपये प्रति किलो गेहूं दिया जाएगा। वही पूर्ति निरीक्षक धीरेंद्र सिंह धामी ने कहा कि जनता के बीच यह भ्रम फैलाया जा रहा है कि सरकार की ओर से यह घोषणा की गई है कि जिन लोगों के पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें भी राशन उपलब्ध करवाया जाएगा लेकिन ऐसी किसी भी प्रकार का आदेश उन्हें अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। वही धामी ने कहा कि वर्तमान में किसी भी कोटेदार को राज्य सरकार की ओर से की गई घोषणा के अनुसार चीनी उपलब्ध नहीं हो पाई है। वहीं मुहैया हो जाने पर जून जुलाई और अगस्त तीन माह का दो किलो राशन ?25 रुपये प्रति किलो के हिसाब से दिया जाएगा।

इस दौरान अधिशासी अधिकारी सरिता राणा, कमेटी के सदस्य नूर बैग, सचिन गंगवार, जिलानी अंसारी, ऊषा देवी, मरगूब अहमद, मोहित आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी