सवा करोड़ की बिल्डिग एक माह में ही होने लगी बेकार

रुद्रपुर में सवा करोड़ रुपये की लागत से एक माह पहले बनकर तैयार हुआ युवा कल्याण केंद्र में कमियां ही कमियां।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:33 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 06:33 PM (IST)
सवा करोड़ की बिल्डिग एक माह में ही होने लगी बेकार
सवा करोड़ की बिल्डिग एक माह में ही होने लगी बेकार

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : सवा करोड़ रुपये की लागत से एक माह पहले बनकर तैयार हुआ युवा कल्याण केंद्र में घटिया निर्माण सामग्री, कार्य में फिनिशिग एवं अन्य अनियमितताएं मिली हैं। युवा कल्याण विभाग की शिकायत पर उसकी मरम्मत कराई गई। नए भवन में एक के बाद एक निर्माण की असलियत खुल रही है।

स्पो‌र्ट्स स्टेडियम के सामने युवा कल्याण केंद्र है। इसी परिसर में विभाग के कार्यालय एवं आवास के लिए करीब सवा करोड़ रुपये जिला योजना से स्वीकृत हुए थे। निर्माण की जिम्मेदारी ग्रामीण निर्माण विभाग को सौंपी गई थी। कार्य तो आरंभ हुआ, लेकिन बजट न मिलने से संस्था ने बीच में निर्माण रोक दिया था। बजट जारी होने के बाद फिर से कार्य एक माह पहले पूरा कर लिया गया। कार्यदायी संस्था को पूरा भुगतान भी कर दिया गया, लेकिन निर्माण कार्य को लेकर युवा कल्याण विभाग खुश नहीं है।

कार्यदायी संस्था की ओर से भवन हैंडओवर करने के दौरान निर्माण सामग्री घटिया होने से दीवार से रेत बजरी कुछ दिन बाद ही गिरने लगे। बाद में इसे ठीक कराया गया। अब फिर से मामला सामने आया है। इन दिनों कुंभ में पीआरडी की ड्यूटी लग रही है। युवा कल्याण विभाग को इनके प्रशिक्षण की जिम्मेदारी दी गई है। भवन में करीब सवा सौ पीआरडी के जवान रहकर ट्रेनिग ले रहे हैं। शौचालय पहले दिन ही जाम हो गए, कई जगह से पाइप खराब, फिनिशिग और साफ सफाई सहित कई परेशानियां सामने आने पर शिकायत की गई। एक के बाद एक परेशानी नए भवन में होने लगी है। इससे लेकर विभाग कार्यदायी संस्था को नोटिस भेजेगा।

-------------

काम अच्छे से नहीं हुआ है। पहले खराब बजरी और रेत दीवार से गिर रहे थे, उसे ठीक कराया गया। अब शौचालय जाम हो गया। पुताई भी ठीक से नहीं हुई है। फिनिशिग भी खराब है। ऐसे में कैसे भवन हस्तांतरित कर लें। समस्याओं को लेकर कार्यदायी संस्था को पत्र भेजेंगे।

- मोहन सिंह नगन्याल, जिला युवा कल्याण अधिकारी, ऊधम सिंह नगर

...

युवा कल्याण केंद्र हमारी संस्था ने बनाया है। भवन निर्माण के दौरान बजट के अभाव में काम रूक गया था, इसलिए रेत झर रहे होंगे। उसे ठीक करा दिया गया था। कुछ कमियां होगी तो ठेकेदार को नोटिस जारी किया जाएगा। एक साल तक भवन के रख रखाव की जिम्मेदारी हमारी है।

- अनिल कुमार गुप्ता, अधिशासी अभियंता, ग्रामीण निर्माण विभाग, ऊधम सिंह नगर

chat bot
आपका साथी