छात्रवृत्ति घोटाले में शिक्षकों की रही बड़ी भूमिका, कई राडार पर

जागरण संवाददाता रुद्रपुर दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में सिर्फ शैक्षिक संस्थान बिचौलिए समाज क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Nov 2019 11:36 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 06:15 AM (IST)
छात्रवृत्ति घोटाले में शिक्षकों की रही बड़ी भूमिका, कई राडार पर
छात्रवृत्ति घोटाले में शिक्षकों की रही बड़ी भूमिका, कई राडार पर

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर: दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में सिर्फ शैक्षिक संस्थान, बिचौलिए, समाज कल्याण विभाग ही नहीं बल्कि शिक्षकों की भी अहम भूमिका रही है। अब तक हुई जांच के बाद पुलिस दो शिक्षकों को भी गिरफ्तार कर चुकी है। साथ ही पूछताछ में आए नामों के आधार पर कई अन्य शिक्षक भी अब पुलिस के राडार पर आ गए हैं।

दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले की जांच शुरू हुई तो एसआइटी ने समाज कल्याण विभाग से दस्तावेज मांगे थे। दस्तावेज मिलने के बाद एसआइटी ने लाभार्थियों को चिह्नित कर उनसे पूछताछ की। पूछताछ के आधार पर 9 शैक्षिक संस्थान और बिचौलियों पर केस दर्ज किया गया। साथ ही पांच बिचौलिए दिग्विजय सिंह, उदयराज सिंह, राजेंद्र उर्फ राजू, गुडडू उर्फ इरशाद और धीरेंद्र उर्फ बिल्लू को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया। इन बिचौलियों की जांच की गई तो पता चला कि इसमें गिरफ्तार दो बिचौलिए उदयराज सिंह और धीरेंद्र उर्फ बिल्लू सरकारी स्कूलों में शिक्षक हैं। एसआइटी अधिकारियों की मानें तो गिरफ्तार शिक्षकों के साथ ही कई और स्कूलों के शिक्षकों की भूमिका भी घोटाले में संदिग्ध है। ऐसे में अब एसआइटी पूछताछ जिले के जसपुर, काशीपुर, बाजपुर, गदरपुर, रुद्रपुर, किच्छा, सितारगंज, नानकमत्ता और खटीमा में लाभार्थियों से पूछताछ के बाद इस गोरखधंधे में लिप्त कई और शिक्षकों को बेनकाब कर सकती है।

इंसेट-शिक्षा विभाग को भेजी शिक्षकों की रिपोर्टरुद्रपुर: दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में गिरफ्तार पांच बिचौलियों में से दो शिक्षक भी है। गिरफ्तार शिक्षक उदयराज और धीरेंद्र की रिपोर्ट बनाकर पुलिस ने शिक्षा विभाग को भेज दी है। एसपी सिटी देवेंद्र पिचा ने बताया कि रिपोर्ट मिलने के बाद शिक्षा विभाग भी उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई कर सकता है। बताया कि दोनों शिक्षकों ने फर्जी दस्तावेजों से नियुक्ति नहीं पाई है, यह भी जांच के दायरे में आ सकता है।

इंसेट-फरार बिचौलियों की तलाश में दबिशरुद्रपुर: छात्रवृत्ति घोटाले में नामजद आठ बिचौलियों में से पुलिस ने पांच आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि तीन आरोपित कमलजीत, महीलाल और धर्मेंद्र फरार चल रहे हैं। फरार चल रहे इन तीनों आरोपितों की तलाश पुलिस कर रही है। इसके लिए पुलिस संदिग्ध ठिकानों पर दबिश भी दे रही है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक जल्द ही तीनों आरोपितों को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी