स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग व बलिदान को याद करेगा बाजपुर

बाजपुर में भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो नैनीताल द्वारा 30-31 अक्टूबर को रिवरडेल इंटरनेशनल स्कूल में राष्ट्रीय एकता दिवस का आयोजन किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 05:27 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 05:54 PM (IST)
स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग व बलिदान को याद करेगा बाजपुर
स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग व बलिदान को याद करेगा बाजपुर

संवाद सहयोगी, बाजपुर : भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत कार्यरत क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो नैनीताल द्वारा 30-31 अक्टूबर को रिवरडेल इंटरनेशनल स्कूल में राष्ट्रीय एकता दिवस का आयोजन किया जाएगा।

शुक्रवार को रिवरडेल इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए विभाग के भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी राजेश सिन्हा ने बताया कि भारत सरकार देश के पहले उप प्रधानमंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल का जन्मदिन 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाती है। ताकि लोगों को राष्ट्र के अंदर विघटनकारी तत्वों के प्रति और अधिक सतर्क रहने के साथ-साथ देश की एकता और अखंडता बनाए रखने की आवश्यकता का महत्व बताया जा सके। उन्होंने बताया कि इस वर्ष 30 अक्टूबर को भी राष्ट्रीय एकता के साथ जोड़ते हुए मनाया जाएगा। देश ने कठिन परिस्थितियों से निकलकर 100 करोड़ के टीकाकरण का बड़ा लक्ष्य हासिल किया है तथा देश की आजादी के 75वें वर्षगांठ उपलक्ष्य में स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग और बलिदान को याद कर रहा है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में रिवरडेल इंटरनेशनल स्कूल के अलावा आदर्श कन्या इंटर कॉलेज की छात्राएं भी हिस्सा लेंगी। 30 अक्टूबर के कार्यक्रम में पूर्व सांसद बलराज पासी मुख्य अतिथि होंगे, जबकि 31 अक्टूबर के कार्यक्रम में उत्तराखंड राज्य के कैबिनेट मंत्री विशन सिंह चुफाल बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। इस मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए रिवरडेल इंटरनेशनल स्कूल के अध्यक्ष एचएस बरार ने कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य है कि वह एकजुट होकर देश की प्रगति में हिस्सा लें। उन्होंने घोषणा की कि उनका विद्यालय हर वर्ष 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस मनाएगा।

chat bot
आपका साथी