बायोमेडिकल वेस्ट को लेकर जिले के चार अस्पतालों का ऑडिट

जिले के कोविड अस्पतालों का से निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट के निस्तारण को पीसीबी सख्त।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:33 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:33 PM (IST)
बायोमेडिकल वेस्ट को लेकर जिले के चार अस्पतालों का ऑडिट
बायोमेडिकल वेस्ट को लेकर जिले के चार अस्पतालों का ऑडिट

जागरण संवाददाता, काशीपुर: जिले के कोविड अस्पतालों का से निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट के उचित निस्तारण करने के लिए पीसीबी ने जिले के चार अस्पतालों का ऑडिट किया। कोविड वेस्ट के निस्तारण को लेकर पीसीबी काफी सख्त है और निस्तारण में कोताही बरतने वाले अस्पतालों को नोटिस भी जारी किया जाएगा। पीसीबी के अधिकारियों ने बताया कि जिन चार अस्पतालों में ऑडिट किया गया है उन अस्पतालों से कोविड के दौरान निकलने वाले मेडिकल वेस्ट के निस्तरारण एजेंसी को भेजे गए कुल वेस्ट का आंकलन के साथ ही जरूरी साक्ष्य लिया गया है इसके जरिये ही गदरपुर स्थित वेस्ट निस्तारण करने वाली कंपनी से भी इनके वेस्ट के प्राप्त वेस्ट के आकड़े से मिलान किया जाएगा।

पीसीबी को शिकायत मिली थी कि कोविड मेडिकल वेस्ट को लेकर कई अस्पतालों की तरफ से लापरवाही की जा रही है। अस्पतालों से निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट को खुले में नहीं फेंका जा रहा है। मेडिकल वेस्ट के निस्तरण के लिए गदरपुर स्थित को कलेक्शन का जिम्मा है। यह कंपनी बायोमेडिकल वेस्ट एकत्रित कर इसका निस्तारण करती है। लेकिन जिले में अभी भी कई अस्पताल ऐसे हैं जिन्होंने इस कंपनी से टाइअप नहीं किया है। ऐसे में कोविड काल के दौरान जिन अस्पतालों को कोविड सेंटर बनाया गया है उन अस्पतालों में बायोमेडिकल वेस्ट का निस्तारण कैसे किया गया है या इसमें ओर क्या सुधार की आवश्यकता है इसको लेकर जल्द ही उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) कोविड अस्पतालों का ऑडिट किया गया। काशीपुर के दो निजी अस्पतालों, रुद्रपुर के एक निजी अस्पताल और खटीमा के सिविल अस्पताल कोविड निस्तारण का ऑडिट किया गया। पीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी नरेश गोस्वामी ने बताया कि जिले के चार कोविड अस्पतालों का निरीक्षण किया गया। इन अस्पतालों में कोविड वेस्ट कितना कोविड वेस्ट एजेंसी को भेजा गया है उसका मिलान भी एजेंसी के आंकड़े से किया जाएगा अगर कहीं लिकेज की समस्या रही है तो उसी मॉनिटरिग कर उसकी रिपोर्ट भेजी जा रही है। सभी रिपोर्ट पर फाइनल रिपोर्ट आने के बाद गैर जिम्मेदार अस्पतालों को नोटिस जारी किया जाएगा।

---------- बायोमेडिकल वेस्ट को लेकर पीसीबी पूरी तरह से गंभीर है, जहां भी तय नियमों ओर मानकों की अनदेखी की जाएगी, उन अस्पतालों को नोटिस जारी कर उचित कार्रवाई की जाएगी।

-नरेश गोस्वामी, क्षेत्रीय अधिकारी, पीसीबी

chat bot
आपका साथी