12 फुट तक भरे पानी से कई जिदगी बचा ले गए अनिल

रुद्रपुर में आपदा के बीच कुछ लोगों ने प्रशासन की मदद का इंतजार किए बिना ही अपनी जान हथेली पर रखकर कई की जिगदंी बचा ली।

JagranSat, 23 Oct 2021 06:17 PM (IST)
12 फुट तक भरे पानी से कई जिदगी बचा ले गए अनिल

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : आपदा के बीच कुछ लोगों ने प्रशासन की मदद का इंतजार किए बिना ही अपनी जान हथेली पर रखकर कई की जिदगी बचा ली। उनमें एक ला के प्रैक्टिशनर अनिल यादव का नाम जगतपुरा गली नंबर छह का भी है। सभी का कहना था कि अनिल उस दिन न होते तो शायद कई जिदगी आपदा ने लील ली होतीं। उनका हौसला ही था कि 12 फुट तेज बहाव के पानी में कूदकर लोगों की जान बचाने में कामयाब हुए। जागरण टीम शनिवार को जगतपुर में गली नंबर छह में पहुंची जहां पर सड़क से करीब सात से आठ फुट खाली जगह पर बस्ती है। करीब दो से ढाई हजार परिवार रहते हैं। भीषण बारिश के बाद आई आपदा ने इन घरों को पूरी तरह से अपने आगोश में ले लिया था। आपदा से पूरी तरह तबाह हो चुके लोगों का दर्द प्रशासन की तरफ से राहत व बचाव के नाम पर अब तक खानापूरी पर छलका। उनका कहना था कि जो नुकसान हुआ है उसकी तुलना में 3800 रुपये का चेक मलहम भी नहीं लगा सकेगा। लोगों ने अपनी अब तक की पीड़ा जागरण को बताकर कहा कि उम्मीद है कि उनकी व्यथा प्रशासन तक पहुंचेगी।

........

बह गईं ला की किताबें लेकिन जिदंगी बचाने के लिए हिम्मत नहीं हारी

सेशन कोर्ट में प्रैक्टिस कर रहे युवा अधिवक्ता अनिल यादव ने बताया कि रात में तेज बारिश के बाद गली में लगभग सभी मकानों के सामने सात फुट तक पानी भर गया था। इसके बाद बहन व उसके बच्चों के बचाने के बाद करीब 50 से अधिक लोगों पानी से निकाला। इसके बाद पानी बढ़ता गया। अनिल प्रशिक्षित तैराक रहे हैं।

...........

घर का सारा सामान भीग गया है। तीन दिन से नाले किनारे ही रात बिताने को मजबूर हैं। घर में एक भी कमरा ऐसा नहीं रह गया है जहां पर रहा जा सके। प्रशासन को चाहिए कि कम से कम 50 -50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दे।

-ज्योति देवी, आपदा पीड़ित

.......

इस गली में सबसे अधिक बिहार के रहने वाले परिवार हैं। यहां पर 20 से 25 वर्ष से सभी रह रहे हैं। रोजगार के लिए सिडकुल पर निर्भर हैं। आपदा ने पूरे घरों को नुकसान पहुंचाया है। एक भी अन्न का दाना किसी के घर में नहीं बचा।

-संजय जायसवाल, आपदा पीड़ित

.........

आपदा पीड़ितों के नुकसान का सर्वे कराया जा रहा है। गली नंबर छह जगतपुरा में भी टीम को भेजा गया है। यहां पर पीड़ितों को जल्द से जल्द राहत राशि के चेक बांट दिए जाएंगे। किसी को घबराने की जरूरत नहीं है।

-प्रत्यूष सिंह, एसडीएम सदर रुद्रपुर

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.