प्रशासन की खुली पोल, बॉर्डर पर जांच नहीं

रुद्रपुर मे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार तो गंभीर है मगर जिला पुलिस प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग बेपरवाह है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 11:38 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 11:38 PM (IST)
प्रशासन की खुली पोल, बॉर्डर पर जांच नहीं
प्रशासन की खुली पोल, बॉर्डर पर जांच नहीं

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार तो गंभीर है, मगर जिला, पुलिस प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग बेपरवाह है। लोगों की जिदगी खुद के ऊपर छोड़ दिया है। इसीलिए तो कुछ दिन से यूएस नगर की सीमाओं पर कोरोना की जांच नहीं हो रही थी। दैनिक जागरण में जांच न होने की खबर रविवार के अंक में प्रकाशित हुई तो रविवार को रुद्रपुर बॉर्डर पर तीन घंटे जांच हुई। जागरण टीम सोमवार सुबह करीब साढ़े दस बजे रुद्रपुर बॉर्डर पर गई तो जांच करने वाली टीम नदारद थी। ऐसे में आखिर यूएस नगर ही नहीं, बल्कि कुमाऊं को कोरोना संक्रमण से कैसे बचाया जा सकता है।

कोरोना की चल रही दूसरी लहर से कुमाऊं को बचाने में यूएस नगर प्रशासन की अहम भूमिका होगी। देश के चिह्नित 12 राज्यों से आने वालों को बिना कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट के बार्डर पर प्रवेश करने की इजाजत नहीं है। इस तरह का राज्य सरकार ने कई दिन पहले आदेश दिया था, मगर आदेश हवा हवाई साबित हो रहा है। यहां तक दूसरे राज्यों से आने वालों की आरटीपीसीआर जांच भी नहीं हो रही है। केवल उच्च अधिकारियों की बैठक में जांच होने की बात कहकर गुमराह किया जा रहा है। बीत सप्ताह रोजाना बार्डर पर 100 के आस-पास सैंपलिग हो रही थी। सोमवार को एकाएक स्वास्थ्य विभाग की टीमें कोरोना जांच के लिए सैंपलिग करने नहीं पहुंच सकीं। इससे बेरोक-टोक यूपी की तरफ से आ रहे चार पहिया व दो पहिया वाहनों के साथ ही व्यवसायिक वाहनों की इंट्री पूरी तरह खुली रही। यूएस नगर में रोजाना करीब 50 से अधिक कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। दिल्ली, यूपी के कुछ जिलों कानपुर व लखनऊ में संक्रमण तेजी से पांव पसार रहा है। लोगों का कहना है कि जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग कोरोना संक्रमण रोकने में लाचार साबित हो रहा है। कोई रणनीति ही नहीं बना पा रही है। जबकि इससे पहले यूएस नगर डीएम डा. नीरज खैरवाल कोरोना से कुमाऊं को बचाने के लिए आए दिन कोई न कोई रणनीति बनाते थे और कोरोना को फैलने से काफी हद तक रोका।

------

48 घंटे बाद मिल रही जांच रिपोर्ट

मेडिकल कालेज में ही कोरोना जांच की सुविधा होने के बाद भी जांच रिपोर्ट 48 घंटे बाद तक मिल रही। जिससे लोगों रिपोर्ट के लिए जिला अस्पताल में मैनेजर कक्ष के चक्कर लगाने को मजबूर हो रहे हैं। रोजाना करीब दो सौ से अधिक कोरोना जांच के लिए सैंपल प्रयोगशाला भेजे जा रह हैं।

...........

कोरोना सैंपलिग के लिए लगातार टीमों को भेजा जा रहा है। जांच कर बताया जा सकेगा कि सोमवार को वहां पर किस टीम की ड्यूटी लगाई गई थी। यदि वहां पर कोई नहीं पहुंचा है तो तत्काल भेजकर सैंपलिग कराई जाएगी।

-डा.हरेंद्र मलिक, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी, ऊधम सिंह नगर

chat bot
आपका साथी