आइटीआइ के दो कर्मियों के खाते से उड़ाए 53 हजार

पुलिस प्रशासन के लाख जनजागरूकता अभियानों के बावजूद सीमांत में साइबर क्राइम की घटनाएं नि पर दिन बढ़ती जा रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 29 Dec 2020 05:41 PM (IST) Updated:Tue, 29 Dec 2020 05:41 PM (IST)
आइटीआइ के दो कर्मियों के खाते से उड़ाए 53 हजार
आइटीआइ के दो कर्मियों के खाते से उड़ाए 53 हजार

संवाद सहयोगी, खटीमा : पुलिस प्रशासन के लाख जनजागरूकता अभियानों के बावजूद सीमांत में साइबर क्राइम की घटनाएं दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं। इस बीच साइबर हैकर्स ने आइटीआइ के दो कर्मियों के खाते से 53 हजार की नगदी उड़ा दी, जिसकी तहरीर पीडि़तों ने पुलिस को देकर कार्रवाई की मांग की है।

राजकीय औद्योगिकी प्रशिक्षण संस्थान के लिपिक संजय सिंह रावत ने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि उसका पंजाब नेशनल बैंक में खाता है, जिसमें वह एटीएम का भी प्रयोग करते हैं। एटीएम में तकनीकी खराबी होने के कारण उसने बैंक के कस्टमर केयर नंबर पर फोन किया। इस पर उससे एटीएम का सोलह अंक का डिजीट नंबर, पिन नंबर व ओटीपी पूछा। इस पर उसने कस्टमर केयर नंबर होने से सब कुछ बता दिया। इसके बाद उसके खाते से दस-दस हजार रुपये चार बार में चालीस हजार कट गए। बाद में खाते से 8241 रुपये और भी निकल गए।

दूसरी घटना आश्रम पद्धति स्कूल के आदित्य कुमार के साथ घटित हुई। जहां उसके मोबाइल नंबर पर एक अंजान व्यक्ति का फोन आया। खुद को अपना दूर का परिचित बताया। इसके बाद उसने पांच हजार रुपये मांगें। उस नंबर पर दोबारा बात की तो ठगी होने का पता चला। पीडि़तों ने पुलिस से आरोपितों के विरुद्घ कार्रवाई की मांग की है। वहीं पुलिस ने कहा कि अंजान नंबर से काल आने पर कोई भी जानकारी न दें नहीं तो आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। सतर्कता से ही ठगों के जाल से बचा जा सकता है।

chat bot
आपका साथी