324 योद्धाओं ने कोरोना को दी मात, वैक्सीनेशन जारी

रुद्रपुर में कोरोना संक्रमण भले ही तेजी से पैर पसार रहा है लेकिन लोगों के अंदर की जज्बा की वजह से कोरोना मात खा जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 11:53 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 11:53 PM (IST)
324 योद्धाओं ने कोरोना को दी मात, वैक्सीनेशन जारी
324 योद्धाओं ने कोरोना को दी मात, वैक्सीनेशन जारी

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : कोरोना संक्रमण भले ही तेजी से पैर पसार रहा है, लेकिन लोगों के अंदर की जज्बा की वजह से कोरोना मात खा जा रहा है। एक ही दिन में 324 लोगों ने कोरोना को हराकर स्वस्थ स्वास्थ्य लाभ लिया है। स्वस्थ्य लोगों का अनुपात और तेजी से बढ़े इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीनेशन जारी है। वहीं दूसरी और 346 लोग पाजिटिव भी मिले हैं। जबकि दो शिक्षिका और व्यापारी सहित 16 लोगों की मौत हुई है।

हमारी जागरूकता ही कोरोना को हराने में का आएगी, लेकिन लोग इसे समझने को राजी नहीं है। जिसके चलते शुक्रवार को 2766 भेजे गए सैंपल में से 346 लोग कोविड पाजिटिव मिले हैं। इसमें रुद्रपुर 77, काशीपुर 29, खटीमा 30, सितारगंज 45, किच्छा 25, बाजपुर 81 और जसपुर के 59 संक्रमित हैं। 9120 लोगों की रिपोर्ट अभी पेंडिग है। संक्रमितों को आइसोलेट किया गया है। जबकि रुद्रपुर के एक व्यापारी व एक निजी विद्यालय की प्रधानाचार्य तथा काशीपुर की एक शिक्षक सहित 16 लोगों ने कोरोना से मौत हो गई। शनिवार को आरटीपीसीआर के लिए 2567 लोगों के सैंपल भेजे गए हैं। 2837 लोगों को घर पर आइसोलेट किया गया है। 3432 एक्टिव केस हैं, जिनका इलाज चल रहा है। सीएमओ डीएस पंचपाल ने बताया कि वैक्सीन कम होने से शनिवार को नाम मात्र का वैक्सीनेशन हो सका है। कब वैक्सीन आएगी इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। बताया कि 18 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए वैक्सीनेशन शुरू नहीं किया गया। पोर्टल पर अपडेशन होना है। विकल्प न चुने जाने से स्लाट खाली है। वैक्सीन भी उपलब्ध नहीं है।

-------------

घूम रहे होम आइसोलेट मरीज

जासं, सितारगंज : स्वास्थ्य विभाग की ओर से संक्रमित पाए गए मरीजों को होम आइसोलेट में रहने को लेकर निर्देश दिए गए हैं। इसके बावजूद मरीज होम आइसोलेशन के नियमों को अनदेखा कर अपने साथ दूसरों के लिए भी मुसीबतें खड़ा कर रहे हैं। डा. अभिलाषा पांडे ने बताया कि संक्रमित मरीजों को होम आइसोलेट कर उनकी देखरेख के लिए चिकित्सकों की टीम बनाई गई है। जो मरीजों के संपर्क में रहकर उनके स्वास्थ संबंधित चीजों का देखरेख कर रहे हैं। इसके बावजूद लोग अपने मरीजों को लेकर अस्पताल में आ जा रहे हैं। पर्चा कटवाने के दौरान स्वस्थ लोगों के बीच संक्रमित लोगों के लाइन में लगने से संक्रमण फैलने का डर बना रहता है। संक्रमित मरीज को सप्ताह तक होम आइसोलेट में रहने को सख्त निर्देश दिए गए हैं। लेकिन फिर भी लोग नियमों का अनदेखी कर अपने साथ दूसरों को भी संकट में डाल रहे हैं। सीएमएस डा. राजेश आर्य ने कहा कि होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों का नियमों का उल्लंघन कर घूमना अन्य लोगों के लिए भी नुकसानदायक है। इस मामले को प्रशासन को सूचित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी