20 दिन में 30 एकड़ गेहूं की फसल जली

काशीपुर में क्षेत्र में 20 दिन में करीब 30 एकड़ गेहूं की फसल आग की भेंट चढ़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 11:58 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 11:58 PM (IST)
20 दिन में 30 एकड़ गेहूं की फसल जली
20 दिन में 30 एकड़ गेहूं की फसल जली

जागरण संवाददाता, काशीपुर : क्षेत्र में 20 दिन में करीब 30 एकड़ गेहूं की फसल आग की भेंट चढ़ गई है। 12 से ज्यादा जगह लगी आग में अभी तक करीब 10 लाख रुपये की फसल का नुकसान हुआ है। अग्निशमन विभाग ने नुकसान का आकलन कर रिपोर्ट तैयार की है।

विभाग के अनुसार जनवरी अंतिम सप्ताह से काशीपुर अग्निशमन केंद्र क्षेत्र में आग लगने की घटनाएं शुरू हो चुकी थीं। हालांकि जनवरी-फरवरी और मार्च माह में देहात क्षेत्र में आग की घटनाएं बहुत कम हुई। इस दौरान गेहूं की फसलों में भी आग की घटनाएं सामने नहीं आईं। लेकिन अप्रैल शुरू होते ही गेहूं की फसल जलने के ताबड़तोड़ मामले सामने आए। एक से 20 अप्रैल तक काशीपुर क्षेत्र में 12 से ज्यादा खेतों में आग लगी। किसानों ने छह महीने तक मेहनत करके जो फसल उगाई थी वह चंद मिनटों में जल गई। साथ ही किसानों के वे अरमान भी जल गए जो उन्होंने फसल से लगा रखी थी। ऐसा एक-दो नहीं बल्कि 10 से ज्यादा किसानों के साथ हुआ, जिनकी फसल खेतों में तैयार खड़ी थी। कटाई की तैयारी में थे। इसी दौरान आग ने उनके सारे अरमान स्वाहा कर दिया।

अग्निशमन विभाग भले ही 30 एकड़ गेहूं की फसल जलने की बात कह रहा है, लेकिन किसानों के अनुसार नुकसान इससे कहीं ज्यादा हुआ है, लेकिन विभाग मान नहीं रहा है। मामले में अग्निशमन अधिकारी काशीपुर गिरीश सिंह बिष्ट ने बताया कि एक से 20 अप्रैल तक काशीपुर क्षेत्र की आग की घटनाओं के आधार पर रिपोर्ट तैयार की गई है।

chat bot
आपका साथी