कैलाश नदी से आबादी, खेत बचाने को 17 करोड़ का प्रस्ताव

सितारगंज में मानसून से पहले सिचाई विभाग ने कैलाश नदी के प्रकोप से आबादी खेत बचाने के लिए 17 करोड़ रुपये की बाढ़ सुरक्षा योजना बनाई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 01 Jun 2021 05:34 AM (IST) Updated:Tue, 01 Jun 2021 05:34 AM (IST)
कैलाश नदी से आबादी, खेत बचाने को 17 करोड़ का प्रस्ताव
कैलाश नदी से आबादी, खेत बचाने को 17 करोड़ का प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, सितारगंज : मानसून से पहले सिचाई विभाग ने कैलाश नदी के प्रकोप से आबादी, खेती बचाने के लिये 17 करोड़ रुपये की बाढ़ सुरक्षा योजना बनाई है। इसका प्रस्ताव गंगा बाढ़ कमीशन नियत्रंण विभाग में भेजा गया है। मानसून से पहले वित्तीय स्वीकृति मिलने पर कार्य शुरू करा दिया जाएगा।

उत्तराखंड में जून के तीसरे सप्ताह में मानसून के आने की संभावना रहती है। सिचाई विभाग ने कैलाश, बैगुल नदी की बाढ़ से गांव और खेती को बचाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। बैगुल नदी के प्रकोप से रिहायशी इलाकों और किसानों की खेती की भूमि को बचाने के लिये रीवर ट्रेनिग के तहत नदी के तल को गहरा कर सफाई का ठेका भी दिया है। नदी की सिल्ट की नीलामी के बाद ठेकेदार विभाग की तरफ से चिह्नित अतिसंवेदनशील स्थानों पर तकनीकी रूप से अपस्ट्रीम, डाउनस्ट्रीम का कार्य कर रहे हैं। इससे विभाग को रायल्टी भी मिल रही है। इसके अतिरिक्त सिचाई विभाग ने बैगुल नदी के अन्य स्थानों पर रीवर ट्रेनिग के तहत सिल्ट हटाने की योजना तैयार की है। विभाग के सहायक अभियंता बीसी नैनवाल ने पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश के बाद हर साल बैगुल, कैलाश नदी उफना जाती है। कैलाश नदी में बाढ़ आने से सिडकुल के उकरौली, नकुलिया, खैराना, कौंधारतन ग्रामों में नदी आबादी के साथ ही किसानों की उपजाऊ भूमि लील लेती है। बाढ़ के प्रकोप से ग्रामों को बचाने के लिये 17 करोड़ की बाढ़ सुरक्षा योजना का प्रस्ताव बनाया गया। जिसे जीएफसीसी गंगा बाढ़ नियत्रंण कमीशन में वित्तीय स्वीकृति के लिये भेजा गया है।

--------------

बैगुल नदी किनारे अति संवेदनशील गांव

मानसून काल में बैगुल नदी से पड़ागांव, भक्तिनगर, ठाकुरनगर, रुदपुर, निर्मलनगर, राजनगर, कोटाफार्म, प्रहलाद पलसिया, वमनपुरी, झाड़ी, अरविदनगर, सितारगंज शहर में बाढ़ का खतरा बना रहता है। पूर्व बैगुल नदी में बाढ़ आने से इन गांवों के साथ ही शहरी क्षेत्र में काफी नुकसान हुआ था। पूर्व सीएम विजय बहुगुणा के क्षेत्र से विधायक बनने पर बाढ़ सुरक्षा को लेकर रिहायशी इलाके के पास स्थायी प्रबंध करा दिए गए थे। इससे सितारगंज-शक्तिफार्म क्षेत्र के लोगों को बाढ़ से काफी राहत मिली है।

-----------

मानसून को देखते हुए बाढ़ सुरक्षा चौकिया बना दी गई हैं। इन स्थानों पर अफसरों की तैनाती रहेगी।

-परमेश्वरी लाल, तहसीलदार सितारगंज

chat bot
आपका साथी