147 कालेज के नहीं मिले दस्तावेज, 56 के अपूर्ण

छात्रवृत्ति घोटाले की जांच में समाज कल्याण विभाग अभी तक दस्तावेज ही एसआइटी को उपलब्ध नहीं करा पाया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 04:38 AM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 04:38 AM (IST)
147 कालेज के नहीं मिले दस्तावेज, 56 के अपूर्ण
147 कालेज के नहीं मिले दस्तावेज, 56 के अपूर्ण

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : छात्रवृत्ति घोटाले की जांच में समाज कल्याण विभाग अभी तक दस्तावेज ही एसआइटी को उपलब्ध नहीं करा पाया है। हालात यह है कि 203 में से 147 कालेज के दस्तावेज एसआइटी को नहीं मिले हैं और जिन 56 कालेज के दस्तावेज दिए गए हैं वह भी अपूर्ण हैं। एसआइटी के रिमाइंडर के बाद भी समाज कल्याण विभाग के कान पर जूं नहीं रेंग रही है।

छात्रवृत्ति घोटाले की जांच में समाज कल्याण विभाग ग्रहण बनता दिखाई दे रहा है। मार्च में एसएसपी ने समाज कल्याण विभाग के साथ बैठक कर दस्तावेज देने के लिए समय सीमा निर्धारित की तो समाज कल्याण विभाग ने मार्च क्लोजिग के नाम पर अप्रैल में दस्तावेज उपलब्ध करवाने का निवेदन किया था। जिस पर मार्च अंतिम सप्ताह तक अधिक से अधिक व अप्रैल प्रथम सप्ताह में जांच से जुड़े समस्त दस्तावेज उपलब्ध करवाने पर विभाग ने सहमति दी थी, लेकिन निर्धारित समय बीतने के बाद भी समाज कल्याण विभाग ने एसआइटी को दस्तावेज उपलब्ध नहीं करवाए। जब समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया तो पता लगा कि वह मंत्री के कार्यक्रम में व्यस्त हैं। विभाग द्वारा जारी छात्रवृत्ति संबंधित दस्तावेज उपलब्ध न हो पाने के कारण एसआइटी की जांच प्रभावित हो रही है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर समाज कल्याण विभाग दस्तावेज देने में लगातार दी जा रही समय सीमा का मजाक किसके दम पर उड़ा रहा है।

.........

कहीं ठिकाने तो नहीं लगा दिए दस्तावेज

विभाग द्वारा दस्तावेज उपलब्ध करवाने को लेकर लगातार टाल मटोल की नीति विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े करने के साथ ही संदेह पैदा कर रही है। कहीं विभाग के पास एसआइटी द्वारा मांगे जा रहे दस्तावेज है या नहीं। कहीं ऐसा तो नहीं कि उन्हें पहले ही ठिकाने लगा दिया गया। दस्तावेज उपलब्ध होने के बाद ही इस शंका का समाधान हो पाना संभव है।

......

कुछ दस्तावेज उपलब्ध करवाए गए हैं। समाज कल्याण विभाग से अप्रैल प्रथम सप्ताह में जांच से संबंधित समस्त दस्तावेज उपलब्ध करवाने के लिए कहा गया था। रिमाइंडर भेजा गया है, जल्द समस्त दस्तावेज उपलब्ध करवाने को कहा जाएगा।

-दलीप सिंह कुंवर, एसएसपी ऊधम सिंह नगर

chat bot
आपका साथी