दान में जमीन देने पर भी नहीं हुआ अस्पताल का उच्चीकरण

विकासखंड भिलंगना के 80 हजार की आबादी पर निर्भर एकमात्र सरकारी अस्पताल पिलखी को स्वास्थ्य विभाग ने राम भरोसे छोड़ दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 03:00 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 03:00 AM (IST)
दान में जमीन देने पर भी नहीं हुआ अस्पताल का उच्चीकरण
दान में जमीन देने पर भी नहीं हुआ अस्पताल का उच्चीकरण

दीपक श्रीयाल, घनसाली : विकासखंड भिलंगना के 80 हजार की आबादी पर निर्भर एकमात्र सरकारी अस्पताल पिलखी को स्वास्थ्य विभाग ने राम भरोसे छोड़ दिया है। बढ़ती जरूरत व जनसंख्या के बावजूद इस अस्पताल का उच्चीकरण नहीं किया गया। इस अस्पताल को 30 बेड का बनाने के लिए बाकायदा ग्रामीणों ने तीन वर्ष पूर्व चंदा इकट्ठा कर स्वास्थ्य विभाग के लिए नौ नाली भूमि दान कर रजिस्ट्री विभाग के नाम की, लेकिन अभी तक मामला आगे नहीं बढ़ पाया।

भिलंगना प्रखंड का एकमात्र प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पिलखी में स्थापित है। इस अस्पताल में चौबीस घंटे मरीजों की भीड़ लगी रहती है। जिले में अन्य अस्पताल में शायद ही इतनी भीड़ होती होगी। अस्पताल में और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके, इसके लिए पिलखी गांव के ग्रामीणों ने तीन वर्ष पूर्व स्वास्थ्य विभाग से इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने की मांग की थी। तब विभाग ने आश्वासन दिया था कि यदि यहां पर नौ नाली भूमि उपलब्ध हो जाएगी तो उक्त स्थान पर 30 बेड का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाया जा सकता है। क्षेत्र पंचायत सदस्य कृष्णा गैरोला ने कहा कि तीन वर्ष से ग्रामीण क्षेत्रीय विधायक व सरकार से लगातार अस्पताल के उच्चीकरण की मांग करते आ रहे हैं, लेकिन अभी तक आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला। - इन पट्टी के लोग हैं निर्भर

ग्यारह गांव हिदाव, कोटीफैगुल, घुत्तु, नैलचामी, केमर। - अस्पताल के उच्चीकरण के लिए विभाग को धन उपलब्ध करवाने के लिए वह लगातार प्रयास कर रहे हैं। उम्मीद है कि इसमें जल्द धनराशि स्वीकृत होगी, जिसके बाद आगे की कार्यवाही शुरू होगी।

शक्ति लाल शाह, विधायक घनसाली

chat bot
आपका साथी