टिहरी बांध व्यू प्वाइंट पर बनाया त्रिहरी जलशक्ति संग्रहालय

टीएचडीसी की ओर से टिहरी बांध के व्यू प्वाइंट पर त्रिहरी जलशक्ति संग्रहालय का निर्माण किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 09:52 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 09:52 PM (IST)
टिहरी बांध व्यू प्वाइंट पर बनाया त्रिहरी जलशक्ति संग्रहालय
टिहरी बांध व्यू प्वाइंट पर बनाया त्रिहरी जलशक्ति संग्रहालय

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: टीएचडीसी की ओर से टिहरी बांध के व्यू प्वाइंट पर त्रिहरी जलशक्ति संग्रहालय का निर्माण किया गया है। साथ ही एक हजार मेगावाट के भूमिगत पावर हाउस जाने वाली सुरंग के प्रवेश द्वार को भगवान बदरी विशाल के द्वार की तर्ज पर बनाया गया, जिसका नाम ऊर्जा द्वार रखा गया है। संग्रहालय में पुरानी टिहरी के कई ऐतिहासिक स्थलों और उससे जुड़ी जानकारी मिल सकेगी। साथ ही पर्यटन के लिहाज से भी यह महत्वपूर्ण साबित होंगे।

नवनिर्मित शक्ति संग्रहालय व द्वार का उद्घाटन टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंधक निदेशक डीवी सिंह की ओर से ऑनलाइन किया गया। त्रिहरी जल शक्ति संग्रहालय में स्वागत कक्ष, फोटो गैलरी सहित स्मारिका स्थल, प्रेक्षागृह, विश्राम कक्ष के अलावा पुरानी टिहरी के घंटाघर की तर्ज पर घंटाघर का निर्माण किया गया। इससे जहां बाहर से आने वाले पर्यटक टिहरी झील का लुत्फ उठा सकेंगे, वहीं इस संग्रहालय में पुरानी टिहरी से संबंधित कई ऐतिहासिक जानकारी भी ले सकेंगे। इसमें बनाई गई फोटो गैलरी में पुरानी टिहरी के फोटो से लेकर बांध निर्माण के शुरुआती दौर से वर्तमान तक के फोटो से सजाया गया है, जिसमें पुरानी टिहरी एवं बांध निर्माण की यादें जुड़ी हैं।

टीएचडीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डीवी सिंह ने त्रिहरी जल शक्ति संग्रहालय एवं ऊर्जा द्वार निर्माण को सराहनीय पहल बताते हुए टीएचडीसी के कार्मिकों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि टीएचडीसी की ओर से संचालित सभी परियोजनाओं के निर्माण हमें ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ कर देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान देना है। इस अवसर पर अधिशासी निदेशक वीके बडोनी, महाप्रबंध सजीव आर, महाप्रबंध पीएसी एसएस पंवार, राजेश शर्मा, अपर महाप्रबंधक बीके सिंह आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी