केंद्रीय खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू शुक्रवार को करेंगे कोटी कॉलोनी में साहसिक खेल अकादमी का उद्घाटन

कोटी कॉलोनी में साहसिक खेल अकादमी के उद्घाटन कार्यक्रम की तैयारियों को देखने जिलाधिकारी पहुंची। शुक्रवार को सुबह नौ बजे केंद्रीय खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और आइटीबीपी के महानिदेशक एसएस देशवाल अकादमी का उद्घाटन करेंगे।

By Raksha PanthriEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 02:09 PM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 11:36 PM (IST)
केंद्रीय खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू शुक्रवार को करेंगे कोटी कॉलोनी में साहसिक खेल अकादमी का उद्घाटन
शुक्रवार को सुबह नौ बजे केंद्रीय खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू, अकादमी का उद्घाटन करेंगे

जागरण संवाददाता, नई टिहरी: कोटी कॉलोनी में साहसिक खेल अकादमी के उद्घाटन कार्यक्रम की तैयारियों को देखने जिलाधिकारी पहुंची। शुक्रवार को सुबह नौ बजे केंद्रीय खेल राज्य मंत्री किरण रिजिजू, मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत और आइटीबीपी के महानिदेशक एसएस देशवाल अकादमी का उद्घाटन करेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि अकादमी का संचालन भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस कर रही है। वहां पर शुक्रवार को वाटर स्पोर्ट्स के इवेंट भी आयोजित किए जाएंगे। 

साहसिक खेल अकादमी में आज से मिलेगा विधिवत प्रशिक्षण

नई टिहरी: कोटी कॉलोनी स्थित स्व. दिनेश रावत साहसिक खेल अकादमी में अब आइटीबीपी के जवान न सिर्फ रोमांचक करतब दिखाएंगे, बल्कि स्थानीय युवाओं को भी प्रशिक्षित करेंगे। वर्ष 2015 में कोटी कॉलोनी स्थित साहसिक खेल अकादमी तैयार हो गई थी, लेकिन अभी तक इसका संचालन शुरू नहीं हो पाया था। अब पिछले वर्ष उत्तराखंड सरकार ने अकादमी के संचालन का जिम्मा भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस की औली विंग को दे दिया है। अकादमी का उद्घाटन शुक्रवार को होगा, जिसके बाद विधिवत यहां साहसिक खेलों का प्रशिक्षण चलेगा।  

पर्यटन विभाग ने 15 करोड़ रुपये की लागत से कोटी कॉलानी में टिहरी झील के किनारे साहसिक खेल अकादमी बनाई थी। लेकिन, पिछले सात साल से उत्तराखंड सरकार इसका संचालन शुरू नहीं कर पाई। इसके चलते अकादमी का लाभ स्थानीय स्तर पर नहीं मिल पा रहा था। दो वर्ष पूर्व सरकार ने गोवा के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वाटर स्पोर्ट्स से भी अकादमी के संचालन का प्रयास किया था, लेकिन बात नहीं बन पाई। इसके बाद पिछले साल उत्तराखंड सरकार ने आइटीबीपी की औली ङ्क्षवग से अकादमी के संचालन के लिए करार किया। अब अगले 30 वर्षों तक आइटीबीपी अकादमी का संचालन करेगी और यहां पर स्थानीय युवाओं को साहसिक खेलों का प्रशिक्षण देगी। इससे स्थानीय युवाओं को भी साहसिक खेलों में करियर बनाने में मदद मिलेगी और टिहरी झील में पर्यटन भी बढ़ेगा। टिहरी की जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव का कहना है किसरकार ने अकादमी के संचालन की जिम्मेदारी आइटीबीपी को दी है। इसके बाद यहां आइटीबीपी के विशेषज्ञ साहसिक खेलों का प्रशिक्षण देंगे।

यह भी पढ़ें- व्रत में रखें इम्यूनिटी का रखें खास ख्याल, बरतें ये सावधानियां; जानें- क्या न खाएं

अकादमी में इन खेलों का मिलेगा प्रशिक्षण

वाटर स्पोर्ट्स: वाटर पैरासिलिंग, स्कल्स, लाइफ सेविंग टेक्निक, क्याकिंग, कैनोइंग, वाटर स्कीइंग, बोर्ड हैंडलिंग और  स्कूबा डाइविंग। एयरो स्पोर्ट्स: पैरासिलिंग, पैराग्लाइडिंग और हॉट एयर बैलून। एडवेंचर कोर्स: रॉक क्लाइंबिंग, ट्रेकिंग, माउंटेन बाइकिंग व आर्टिफिशियल रॉक क्लाइंबिंग।

यह भी पढ़ें- इस गांव की महिलाओं की बदौलत गांव के हर घर तक पहुंच रहा पेयजल, जानिए कैसे

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी