25 साल बाद भी नहीं बन पाई छह किमी सड़क

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: भिलंगना ब्लाक की गांव जमोलना 25 साल बाद भी सड़क सुविधा से नहीं जुड़ पाया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 06:49 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 06:49 PM (IST)
25 साल बाद भी नहीं बन पाई छह किमी सड़क
25 साल बाद भी नहीं बन पाई छह किमी सड़क

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: भिलंगना ब्लाक की गांव जमोलना 25 साल बाद भी सड़क सुविधा से नहीं जुड़ पाया है। मैगाधार-भेटी-जमोलना-पोखार मार्ग दस किलोमीटर पूर्व भेटी गांव से जुड़ गया था, लेकिन इससे आगे करीब छह किलोमीटर सड़क नहीं पहुंच पाई, जिससे जमोलना गांव सड़क सुविधा से वंचित है। सड़क के अभाव में ग्रामीणों को करीब पांच किलोमीटर पैदल दूरी नापनी पड़ रही है। सड़क नहीं होने से यह गांव अन्य जगहों से अलग-थलग पड़ा है।

जमोलना गांव के ग्रामीणों ने सड़क का जो सपना देखा था, वह 25 साल बाद भी पूरा नहीं हो पाया। उक्त मोटर मार्ग वर्ष 1995-96 में स्वीकृत हुआ थी। तब ग्राम पंचायत जमोलना के ग्रामीणों को लगा कि अब उन्हें पैदल चलने से छुटकारा मिल पाएगा लेकिन 25 साल बीतने के बाद भी गांव सड़क की राह ताक रहा है। अब तो ग्रामीणों ने उम्मीद ही छोड़ दी है। ग्राम पंचायत जमोलना में करीब सौ परिवार निवास करते हैं, जिन्हें सड़क न होने से परेशानी उठानी पड़ रही है। करीब दस साल पहले करीब पांच किलोमीटर सड़क भेटी गांव से जुड़ गई थी, लेकिन उससे आगे सड़क नहीं पहुंच पाई। ग्राम पंचायत जमोलना को जोड़ने के लिए 6 किलोमीटर और सड़क का निर्माण किया जाना है। आपदा की ²ष्टि से संवेदनशील होने के साथ ही दुर्गम क्षेत्र होने के बाद भी गांवों को सड़क से नहीं जोड़ा गया है। आज भी ग्रामीण करीब पांच किलोमीटर की पैदल दूरी नाप रहे हैं। सड़क के अभाव में ग्रामीणों का अन्य क्षेत्रों से भी संपर्क कटा हुआ है। पूर्व प्रधान विनयलक्ष्मी सेमवाल ने रोष जताते हुए कहा कि राज्य बनने के बाद लगातार मुख्यमंत्री, लोनिवि मंत्री, स्थानीय विधायकों को इस संबंध में प्रस्ताव भी दिए गए। उनका कहना है कि भेटी तक सड़क पहुंचाकर जमोलना को छोड़ दिया गया है, जो सही नहीं है। उन्होंने कहा कि यह सड़क कई मायनों में महत्वपूर्ण है, इसलिए शीघ्र जमोलना को भी सड़क से जोड़ा जाए।

- उक्त मोटर मार्ग की 6.3 किलोमीटर की डीपीआर बनाकर शासन को भेज दी गई है। जैसे ही इसकी स्वीकृति मिलेगी प्राथमिकता से कार्य शुरू किया जाएगा।

डीसी नौटियाल

अधिशासी अभियंता घनसाली

chat bot
आपका साथी