माह सितंबर तक डीपीआर तैयार करें विभाग

संवाद सहयोगी, नई टिहरी: जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की जिला सभागार में आयोजित की गई बैठक में जिलाधि

JagranWed, 11 Aug 2021 05:29 PM (IST)
माह सितंबर तक डीपीआर तैयार करें विभाग

संवाद सहयोगी, नई टिहरी:

जिला जल एवं स्वच्छता मिशन की जिला सभागार में आयोजित की गई बैठक में जिलाधिकारी ने जल संस्थान, जल निगम तथा हंस फाउंडेशन की ओर से गांवों में जल जीवन मिशन के तहत कराए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने विभागों को निर्देश दिए कि माह सितंबर तक सभी गांवों में पेयजल योजनाओं के लिए डीपीआर पूर्ण कर ली जाए।

जिलाधिकारी ने जल संस्थान व जल निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि हंस फाउंडेशन को आवंटित जनपद के जिन गांवों में फाउंडेशन की ओर से जल जीवन मिशन के कार्य नहीं किए जा रहे हैं, उन गांवों में दोनों विभाग आपसी समन्वय कर कार्य करें। विभागों ने बताया कि अधिकांश गांवों की डीपीआर तैयार हो चुकी है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिन गांवों की डीपीआर तैयार हो गई है तथा जिनकी डीपीआर अभी तक तैयार नहीं हुई है उनकी रिपोर्ट तत्काल अलग-अलग उपलब्ध कराई जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि किसी भी राजस्व ग्राम में कोई भी परिवार जल विहीन न रहे। यदि किसी गांव में कोई परिवार निवासरत नहीं है तथा पूर्व में था तो ऐसे परिवारों का डाटा भी अलग से प्रस्तुत किया जाय ताकि उप जिलाधिकारियों के माध्यम से उन गांवों की जांच कराकर उन परिवारों को सूची से हटाया जा सके। मनरेगा के तहत बने रेन हार्वेस्टिग टैंकों को पेयजल लाइन से न जोड़ा जाय क्योंकि रेन हार्वेस्टिग टैंक बरसाती जल संग्रहण के लिए बनाए गए हैं तथा कुछ लोग की ओर से पेयजल लाइन से कनेक्शन जोड़कर रेन हर्वेस्टिग टैंकों को भरा जा रहा है जो कि उचित नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति या परिवार ऐसा करता हुआ पाया जाए तो उसके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाए। उन्होंने खंड विकास अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति को लगातार इस संबंध में निरीक्षण करने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नमामि बंसल, पीडीडीआरडीए आनंद सिंह भाकुनी, अधीक्षण अभियंता जल निगम इमरान अहमद, मुख्य शिक्षा अधिकारी एसपी सेमवाल, जिला शिक्षा अधिकारी बेसिक एसएस बिष्ट, ईई जल संस्थान सतीश नौटियाल, ईई जल निगम आलोक कुमार आदि उपस्थित थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.